Stuart Broad Retirement: ब्रॅाड का ये अंतिम मैच, संन्यास का किया ऐलान, जानें कैसा रहा क्रिकेट करियर
Advertisement

Stuart Broad Retirement: ब्रॅाड का ये अंतिम मैच, संन्यास का किया ऐलान, जानें कैसा रहा क्रिकेट करियर

Stuart Broad Retirement: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का अंतिम मैच ओवल में खेले जा रहे हैं. ब्रॉड ने अपने करियर में कुल 845 विकेट लिए हैं. उसने अपना 150 वां विकेट ओवल में लिया. 

 

Stuart Broad Retirement: ब्रॅाड का ये अंतिम मैच, संन्यास का किया ऐलान, जानें कैसा रहा क्रिकेट करियर

Stuart Broad Retirement: एशेज सीरीज का पांचवां मुकाबला इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही है. ये मैच अंतिम दिन तक चलने वाला है. हालांकि इसी बीच इंग्लैंड के स्टार गेंदाबज ने बड़ा फैसला लिया है. ये फैसला क्रिकेट प्रेमियों के लिए चौकाने वाला है. इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 17 साल लंबे करियर को अलविदा कहते हुए क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.  ब्रॅाड ने इसकी घोषणा तीसरे दिन के मैच के अंत में किया.

37 वर्षीय स्टार प्लेयर स्टुअर्ट ब्रॅाड ने क्रिकेट से सन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि यह उनके लिए सही वक्त हा क्रिकेट को अलविदा कहने के लिए. उन्होंने ने आगे कहा,  “ क्रिकेट का सफर शानदार और अद्भूत रहा. मेरे लिए नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड का बैज पहनना एक बड़ा सौभाग्य की बात है. और, मैं क्रिकेट को उतना ही प्यार करता हूं जितना पहले कभी करता था. इस श्रृंखला का हिस्सा बनना भी अद्भुत रहा. मैं हमेशा शीर्ष पर रहना चाहता था. और यह श्रृंखला मुझे ऐसा महसूस कराती है कि यह सबसे मनोरंजक और मनोरंजक श्रृंखलाओं में से एक रही है जिसका मैं हिस्सा रहा हूं".

स्टुअर्ट ब्रॉड का करियर
स्टुअर्ट ब्रॉड ने 167 टेस्ट, 121 वनडे और 56 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें 845 विकेट लिए हैं. ब्रॉड ने 2007 में श्रीलंका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था.  167 टेस्ट मैचों में उन्होंने 602 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं. वह अपनी विकेट संख्या में इजाफा कर सकता है और उच्च स्तर पर समाप्त कर सकता है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया 5वें टेस्ट में फिर से बल्लेबाजी करेगा. ब्रॅाड ने 2015 एशेज सीरीज के ट्रेंट ब्रिज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 रन देकर 8 विकेट के उनके करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. जो इतिहास के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजी स्पैल में से एक है. 

टीम के साथी और स्टार गेंदबाज जेम्स एंडरसन के अलावा, स्टुअर्ट ब्रॉड 600 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले दूसरे तेज गेंदबाज हैं. उन्होंने इस सप्ताह ओवल में अपने अंतिम गेम में अपना 150वां एशेज विकेट भी लिया है.

ब्रॅाड के नाम दर्ज उपलब्धी 
नॉटिंघमशायर का यह गेंदबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने नाम कई उपलब्धि दर्ज किया है. वह 2010 में टी20 विश्व कप जीतकर विश्व कप विजेता हैं. उन्होंने अपने करियर में कुल चार एशेज सीरीज भी जीती हैं.

क्रिकेट के लिए मिला ये बड़ा सम्मान
स्टुअर्ट ब्रॉड को क्रिकेट की सेवाओं के लिए 2016 में बर्थडे ऑनर्स सूची में ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (एमबीई) का सदस्य नियुक्त किया था.

Trending news