T-20 World Cup Qualifier: युगांडा ने रचा इतिहास, टी-20 वर्ल्ड कप में क्या क्वालीफाई, जिम्बाब्वे फिर से निराश
Advertisement

T-20 World Cup Qualifier: युगांडा ने रचा इतिहास, टी-20 वर्ल्ड कप में क्या क्वालीफाई, जिम्बाब्वे फिर से निराश

ICC Men T20 World Cup Africa Region Qualifier: युगांडा ने क्वालीफायर के अफ्रीका फेज में रवांडा को 9 विकेट से हराकर क्रिकेट में इतिहास रच दिया. वे 2024 मेंस टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

 

T-20 World Cup Qualifier: युगांडा ने रचा इतिहास, टी-20 वर्ल्ड कप में क्या क्वालीफाई, जिम्बाब्वे फिर से निराश

T-20 World Cup Qualifier: ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका कर रही है. मेगा इवेंट की शुरुआत जून में होगी, लेकिन इस बार इस टूर्नामेंट में सभी को चौंकाते हुए युगांडा ने जगह बना ली है. युगांडा ने टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर मैच में रवांडा को 9 विकेट से हराकर इतिहास रचते हुए वर्ल्ड में क्वालिफाई कर लिया. उन्होंने रवांडा को 30 को हराया है. इस जीत के साथ युगांडा ने क्रिकेट फैंस को खुशी का बहुत बड़ा मौका दिया. वहीं जिम्बाब्वे की टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप में खेलने से चूक गई.   

बता दें कि पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें खेलेगी. 18 टीमें पहले ही तय थी लेकिन दो टीमों को अफ्रीका रीजन क्वालिफायर्स टूर्नामेंट में जगह मिलनी थी. जिसमें नामीबिया, जिम्बाब्वे और केन्या जैसी टीमें खेल रही थी, इनमें से कुछ टीमों को पहले भी आईसीसी टूर्नामेंट मे खेलने का एक्सपीरियंस है और ऐसा लग रहा था कि शायद इनमें से ही कोई दो टीमें वर्ल्ड कप में जगह बनाएगी, लेकिन युगांडा ने क्रिकेट इतिहास में एक अलग ही अध्याय लिख दिया. 

अफ्रीकन क्वालिफायर में इससे पहले नामिबिया ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड कप के लिए अपना टिकट कटा चुका है, लेकिन दूसरी टीम कौन सी होगी इसके लिए लड़ाई चल रही थी और क्रिकेट पंडितों का अनुमान था कि इसबार जिम्बाब्वे की टीम टूर्नामेंट में क्वालिफाई कर सकती है, लेकिन युगांडा ने सभी अनुमानों पर पानी फेर दिया. 

दूसरी बार जिम्बाब्वे को लगा बड़ा झटका
एक तरफ युगांडा के खेमें में जश्न का माहौल है तो वहीं दूसरी तरफ जिम्बाब्वे के खेमे में थोड़ा सदमा जरूर होगा, क्योंकि जिम्बाब्वे  6 महीने के भीतर दूसरी बार झटकी लगा है. इससे पहले जिम्बाब्वे को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के  क्वालिफायर इवेंट में निराशा हाथ लगी थी. 

उस वक्त जिम्बाब्वे ने वेस्टइंडीज जैसी टीम को शिकस्त तो दे दी लेकिन फिर भी मेगा इवेंट में  क्वालिफाई करने से चूक गई थी. अब युगांडा ने दोबारा जले पर नमक छिड़क दिया. अपने से कमजोर टीम से हार कर जिम्बाब्वे को  फिर निराशा का सामना करना पड़ा है.

T-20 वर्ल्ड कप 2024 की सभी 20 टीमें
वेस्टइंडीज ( मेजबान ) , अमेरिका ( सह-मेजबान ), इंग्लैंड (ENG), पाकिस्तान (PAK), भारत (IND), ऑस्ट्रेलिया (AUS), साउथ अफ्रीका (SA), न्यूजीलैंड (NZ), श्रीलंका (SL), नीदरलैंड (NED), बांग्लादेश (BAN), अफगानिस्तान (AFG), कनाडा (CANADA), नेपाल (NEP), ओमान (OMAN), पापुआ न्यू-गिनी ( PNG), आयरलैंड (IRE), स्कॉटलैंड (SCO), नामीबिया (NAM), युगांडा (UGA).

Trending news