गाजा के सपोर्ट में ICC से भिड़ गया ये मुस्लिम खिलाड़ी; पैट कमिंस ने भी किया समर्थन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2028496

गाजा के सपोर्ट में ICC से भिड़ गया ये मुस्लिम खिलाड़ी; पैट कमिंस ने भी किया समर्थन

Usman Khawaja: क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं. ख्वाजा पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हाथ पर काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरे थे. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

 

गाजा के सपोर्ट में ICC से भिड़ गया ये मुस्लिम खिलाड़ी; पैट कमिंस ने भी किया समर्थन

Usman Khawaja: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं. ख्वाजा पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हाथ पर काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरे थे. उन्होंने गाजा के सपोर्ट में यह काली पट्टी बांधी थी. इसे लेकर ICC ने उस्मान ख्वाजा को कड़ी फटकार लगाई थी और आने वाले दिनों में उन्हें ऐसा नहीं करने की सलाह दी थी. 

ख्वाजा ने की ICC से बगावत
क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले ICC से गुजारिश की थी उन्हें मैच के दौरान बैट और जूत्ते पर काला कबूतर वाला स्टीकर लागने की इजाजत दे. हालांकि ख्वाजा की ये मांग ICC ने खारिज कर दी थी. काला कबूतर यानी ब्लैक डव को फिलिस्तीन जैसे रीजन में आजादी और शांति का प्रतीक कहा जाता है. अब इस मामले में वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस की एंट्री हो गई है. उन्होंने अपने साथी खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा का समर्थन किया है. 

पैट कमिंस ने क्या कहा?
पैट कमिंस ने पत्रकारों से कहा, "हम हकीकत में उज्जी यानी उस्मान ख्वाजा का सपोर्ट करते हैं. वह जिसमें यकीन करता है, उसी पर टिका है और मुझे लगता है कि उसने बहुत ही सम्मानजनक तरीके से यह प्रदर्शित किया है. जैसे की मैंने कुछ दिन पहले कहा था कि सभी की जिंदगी समान है. मुझे नहीं लगता है कि यह बहुत आक्रमक संदेश है और मैं 'डव' के बारे में भी यहीं कहूंगा."

आगे उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से कुछ नियम बनाए हुए हैं और मुझे लगता है कि ICC ने कह दिया है कि वे इसे मंजूर नहीं करेंगे. वे नियम बनाते हैं और आपको इसे एक्सेप्ट करना होगा." कमिंस ने कहा, "यदि लाबुशेन को अपने बैट पर 'चील' का लोगों लगाने की इजाजत मिली है, ऐसे में उस्मान ख्वाजा को भी 'डव' यानी 'काला कबूतर' को लोगो लगाने की इजाजत मिलनी चाहिए."

क्या है ICC का नियम
ICC  के नियमों के तहत क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान किसी तरह के धार्मिक, राजनीतिक या नस्लवादी संदेश का प्रचार-प्रसार नहीं कर सकते. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा का जन्म 18 दिसंबर 1986 को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में हुआ था. 5 साल की छोटी उम्र में उस्मान ख्वाजा वालिद के साथ ऑस्ट्रेलिया चले गए.

Zee Salaam Live TV

Trending news