T20 World Cup 2024 में इन खिलाड़ियों ने किया निराश, जानिए फ्लॉप XI में कौन-कौन हैं शामिल?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2315422

T20 World Cup 2024 में इन खिलाड़ियों ने किया निराश, जानिए फ्लॉप XI में कौन-कौन हैं शामिल?

T20 World Cup 2024 Flop XI: भारत ने टी20 विश्व कप-2024 खिताब जीत लिया है. टीम इंडिया ने  क्रिकेट इतिहास में अपना नाम फिर से एक बार दर्ज करा लिया है. इस जश्न के बीच कुछ बड़े नाम अपने कद के मुताबिक प्रदर्शन करने में पूरी तरह से फ्लॉप रहे. आइए जानते हैं कौन हैं ये खिलाड़ी. 

T20 World Cup 2024 में इन खिलाड़ियों ने किया निराश, जानिए फ्लॉप XI में कौन-कौन हैं शामिल?

T20 World Cup 2024 Flop XI: भारत ने टी20 विश्व कप-2024 खिताब जीत लिया है. टीम इंडिया ने  क्रिकेट इतिहास में अपना नाम फिर से एक बार दर्ज करा लिया है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ  फाइनल में विराट कोहली ने शानदार पारी खेली. जिसके लिए उन्हें "प्लेयर ऑफ द मैच" के पुरस्कार से नवाजा गया. वहीं, पूरे टूर्नामेंट में जसप्रित बुमराह को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए "प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट" का अवार्ड मिला.

हालांकि, इस जश्न के बीच कुछ बड़े नाम अपने कद के मुताबिक प्रदर्शन करने में पूरी तरह से फ्लॉप रहे. लेकिन इसके बाद भी हर एक टीम उनके खराब प्रदर्शन को नज़रअंदाज कर प्लेइंग इलेवन मौका देती रही. हैरान करने वाली बात यह है कि इनमें से कुछ खिलाड़ी पूरे इवेंट में लगातार फ्लॉप साबित हुए. यहां, हम उन्हीं  खिलाड़ियों पर करीब से नज़र डालेंगे जिन्होंने अपने फैंस को निराश किया. आइए जानते हैं टी20 विश्व कप 2024 की फ्लॉप XI. 
 
टॉप ऑर्डर के ये तीन बल्लेबाज रहे फ्लॉप 
दक्षिण अफ्रीका के रीज़ा हेंड्रिक्स, बांग्लादेश के तन्ज़ीद हसन और पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान का इस वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा. हालांकि, रिजवान ने नंबर तीन पर सलामी बल्लेबाज हेंड्रिक्स और तन्ज़ीद हसन की तुलना में अच्छी बल्लेबाजी की है. 
 
दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स टूर्नामेंट में सभी मैच खेलने के बावजूद भी अपनी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके. उन्होंने टूर्नामेंट में महज 14.12 की औसत से 113 रन ही बनाए. वहीं,  बांग्लादेश के ऑपनर बल्लेबाज तन्जीद हसन का प्रदर्शन और भी बेहद खराब रहा. उन्होंने 10.86 काफी खराब औसत के साथ सिर्फ 76 रन बनाए, जो कि टी20 वर्ल्ड कप में किसी भी सलामी बल्लेबाज द्वारा सबसे कम है.
 
पाकिस्तान के विकेट कीपर मोहम्मद रिज़वान के 110 रन पहली नज़र में ठीक है, क्योंकि उनकी टीम सुपर-8 से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. रिजवान ने लीग चरण में कनाडा  के खिलाफ 53 रनों की पारी खेली थी, जबकि भारत के खिलाफ अहम मैच में उन्होंने 44 गेंदों में 31 रनों की धीमी पारी खेली थी.
 
1. रीज़ा हेंड्रिक्स (दक्षिण अफ्रीका): कुल 113 रन
2. तन्ज़ीद हसन (बांग्लादेश): कुल 76 रन ( टी20 वर्ल्ड कप में किसी भी सलामी बल्लेबाज द्वारा सबसे कम रन है )
3. मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान): 110 रन
 
मध्यक्रम और ऑलराउंडर में ये खिलाड़ी रहे फ्लॉप
मध्यक्रम और ऑलराउंडर में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन, पाकिस्तानी ऑलराउंडर शादाब खान, भारत केजडेजा और इंग्लैंड के सैम कर्रन का भी प्रदर्शन निराशाजनक रहा.
 
 संभवत: अपना आखिरी टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे न्यूजीलैंड के अनुभवी कप्तान केन विलियमसन के लिए टूर्नामेंट भूलने लायक रहेगा, क्योंकि उन्होंने मेगा इवेंट में महज 28 रन ही बनाए. वहीं, शाकिब अल हसन का नीदरलैंड के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच होने के बाद बाकी सभी टीमों के खिलाफ प्रदर्शन निराशाजनक रहा.  
 
एक वक्त में पाकिस्तान के सबसे भरोसेमंद ऑलराउंडर रहे शादाब खान की फॉर्म में भारी गिरावट देखने को मिली.  वो केवल 44 रन ही बना सके और एक भी विकेट उनके खाते में नहीं आई.  इस लिस्ट में शामिल इकलौते भारतीय रवींद्र जडेजा ने भी अपने फॉर्म को देखेत हुए आज संन्यास की घोषणा कर दी. उन्होंने  महज 35 रन और सिर्फ एक विकेट के साथ टीम को योगदान दिया.
 
वहीं, पिछले वर्ल्ड कप में "प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट" रहे इंग्लैंड के सैम कर्रन का भी यह वर्ल्ड कप निराशाजनक रहा. उन्होंने गेंदबाजी में  9.6 की काफी खराब इकोनॉमी के साथ 3 विकेट लिए, जबकि उनके बल्ले से मजह 12 रन ही निकेल. 
 
1. केन विलियमसन (न्यूज़ीलैंड): 28 रन
2. शाकिब अल हसन (बांग्लादेश): 111 रन/3 विकेट
3. शादाब खान (पाकिस्तान): 44 रन/0 विकेट
4. रवीन्द्र जड़ेजा (भारत) 35 रन/1 विकेट ( टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की )
5. सैम कर्रन (इंग्लैंड): 12 रन/3 विकेट
 

इन चार गेंदबाजों ने किया निराश

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी, श्रलंका के मथीशा पथिराना और सह-मेजबान अमेरिका के अली खान का भी यह वर्ल्ड अच्छा नहीं गुजरा. शाहीन अफरीदी ने महज 5 विकेट चटकाए. इतना ही नहीं वह भारत और अमेरिका के खिलाफ अहम मैच में भी संघर्ष करते हुए नज़र आए. 
 
वहीं, श्रीलंकाई पेसर मथीशा पथिराना ने आईपीएल के इस सीज़न में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन वर्ल्ड कप में उसका फॉर्म भी फुस्स हो गया. उन्होने तीन विकट चटकाए.  अमेरिका के तेज गेंदबाज अली खान जो गेंद में विविधता के लिए जाने जाते हैं. खान से टीम को काफी उम्मीदें थी, लेकिन उन्होंने अपनी क्षमता के अनुरूप गेंदबाजी करने विफल रहे. उन्होंने तीन विकेट लिए.
 
1. शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान): 5 विकेट
2. मथीशा पथिराना (श्रीलंका): 3 विकेट
3. अली खान (अमेरिका): 3 विकेट
 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की फ्लॉप XI

1. रीज़ा हेंड्रिक्स 2. तन्ज़ीद हसन 3. मोहम्मद रिज़वान, 4. केन विलियमसन, 5. शाकिब अल हसन, 6. शादाब खान, 7. रवीन्द्र जड़ेजा, 8. सैम कर्रन, 9. शाहीन अफरीदी, 10. मथीशा पथिराना, 11. अली खान 
 

टीम इंडिया दूसरी बार बनी विश्व चैंपियन

बताते चलें कि 29 दिनों तक चले टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमों ने हिस्सा लिया था. यह पहला मौका था कि 20  टीमों ने आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया. टूर्नामेंट में कुल 55 मैच खेले गए, जिसमें से 40 लीग स्टेज और 12 सुपर-8 के मुकाबले शामिल हैं. इसके अलावा दो सेमीफाइनल और आखिरी में खिताबी मुकाबला हुआ, जो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बाराबाडोस में खेल गया. भारत ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया.

Trending news