World Cup 2023: राहुल बनाम ईशान किशन की बहस पर इरफान पठान का बड़ा बयान, कहा 'राहुल के नंबरों को कभी न भूलें'
Advertisement

World Cup 2023: राहुल बनाम ईशान किशन की बहस पर इरफान पठान का बड़ा बयान, कहा 'राहुल के नंबरों को कभी न भूलें'

Team India: आईसीसी विश्व कप 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है. चयनकर्ताओं ने इस बार दो विकेट कीपर ईशान किशन और केएल राहुल को टीम में शामिल किया है. जिसके बाद नंबर पांच के पोजिशन को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है. 

World Cup 2023: राहुल बनाम ईशान किशन की बहस पर इरफान पठान का बड़ा बयान, कहा 'राहुल के नंबरों को कभी न भूलें'

Team India: आईसीसी विश्व कप 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है. चयनकर्ताओं ने इस बार दो विकेट कीपर ईशान किशन और केएल राहुल को टीम में शामिल किया है. जिसके बाद नंबर पांच के पोजिशन को लेकर चर्चा का बाजार गर्म हो गया है. कई सवाल होने लगे हैं उसी में से एक सवाल ये है कि क्या केएल राहुल की वापसी के बाद भी ईशान किशन भारतीय एकादश में अपनी जगह बरकरार रखेंगे?

आईसीसी विश्व कप के लिए टीम का ऐलान करते हुए चीफ सेलेक्टर अगरकर ने कहा कि केएल राहुल के शामिल करने से भारत को टीम में 'सर्वश्रेष्ठ संतुलन' मिला है. हालांकि बल्लेबाज राहुल ने आखिरी बार मार्च में भारत के लिए खेला था. कर्नाटक में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में राहुल चोट के बाद ट्रेनिंग कर रहे थे. राहुल की फिटनेस को लेकर अगरकर ने संतोष ज़ाहिर किया है. चीफ सेलेक्टर ने खुलासा किया कि राहुल ने लगभग 50 ओवर तक बल्लेबाजी की और साथ ही सीनियर बल्लेबाज ने भी एनसीए में ट्रेनिंग की.

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने जताया ऐतराज 
क्या भारत किशन और राहुल के साथ एक प्लेइंग इलेवन उतार सकता है? स्टार स्पोर्ट्स पर एक चर्चा के दौरान जब पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान से यही सवाल पूछा गया तो पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने ऐतराज जताया. उन्होंने कहा,  "दोनों को अंतिम प्लेइंग 11 में जगह नहीं मिल सकती. दोनों तभी खेल सकते हैं जब ऊपरी क्रम में कोई चोटिल हो जाता है, जो हम नहीं चाहते हैं, या पूरी तरह से अपना फॉर्म खो देता है. चल रही बहस के बारे में मुझे केवल एक ही बात कहनी है." 

'हमें केएल राहुल के आंकड़े कभी नहीं भूलना चाहिए'; पठान
उन्होंने आगे कहा,"इशान किशन ने पाकिस्तान के खिलाफ नंबर 5 पर रन बनाए, लेकिन वो उस जगह पर नहीं खेलते हैं. भगवान न करे अगर वह अगले मैच में आउट हो गए, तो क्या हम कहेंगे कि वह फॉर्म में नहीं हैं? नहीं, ऐसा नहीं है. हम बहुत जल्दी भूल जाते हैं". हमें केएल राहुल के पिछले दो सालों के आंकड़ों को कभी नहीं भूलना चाहिए और ईशान किशन ने एक पारी खेली है".

पठान ने कहा, "आपके पास अल्पकालिक स्मृति नहीं होनी चाहिए. आपके पास दीर्घकालिक सोच होनी चाहिए और मुझे लगता है कि जिस सोच के साथ प्रबंधन चल रहा है वह बिल्कुल सही है क्योंकि यदि आप अल्पकालिक स्मृति के साथ चलते रहेंगे, तो आपको बहुत कठिनाई होगी टीम बनाने में और उसे स्थिर करने और लोगों को आत्मविश्वास देने में".

नंबर 5 पोजीशन पर राहुल का औसत 56.53 
राहुल और किशन एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हैं क्योंकि भारत की विश्व कप टीम में दो विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. हालांकि किशन हाल में जबरदस्त फॉर्म में नजर आ रहे हैं, लेकिन जब मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में काम करने की बात आती है तो राहुल किशन पर भारी पड़ सकते हैं. क्योंकि नंबर 5 पोजीशन पर राहुल का औसत 56.53 है.

पठान ने निष्कर्ष निकालते हुए कहा कि अगर चोट के बाद राहुल फॅार्म नहीं आते हैं तो उसे पूरा विश्व कप दे सकते हैं. उन्होंने कहा,   "आपको बस यह ध्यान रखना होगा कि अगर केएल राहुल आते हैं और खेलते हैं और अपनी फॉर्म हासिल नहीं कर पाते हैं, तो आप कह सकते हैं कि उन्होंने चोट के बाद अपनी फॉर्म हासिल नहीं की है. और आप ईशान किशन को पूरा विश्व कप दे सकते हैं. हालांकि, जैसे ही केएल राहुल आएंगे, वह खेलेंगे".

Trending news