Kaali Poster Controversy: कौन हैं लीना मणिमेकलाई? पहले भी बनाई हैं विवादित फिल्में
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1247684

Kaali Poster Controversy: कौन हैं लीना मणिमेकलाई? पहले भी बनाई हैं विवादित फिल्में

Who is Leena Manimekalai?: फिल्ममेकर लीना मणिमकलाई (Leena Manimekalai) हालिया दिनों अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ (kaali) को लेकर चर्चा में हैं और देश के कई राज्यों में उनके खिलाफ FIR भी दर्ज हुई है.

Kaali Poster Controversy: कौन हैं लीना मणिमेकलाई? पहले भी बनाई हैं विवादित फिल्में

Who is Leena Manimekalai?: लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) पिछले कई दिनों से अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'काली' के पोस्टर की वजह से विवादों में हैं. इस पोस्टर में एक महिला काली मां के भेष में हैं और सिग्रेट पी रही है. साथ ही उन्होंने अपने हाथ में LGBT क्यू का प्राइड वाला झंडा लिया हुआ है. पोस्टर रिलीज होने के बाद लोग लीना की आलोचना कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि यह पोस्टर धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाला है.

अब ये मामला पुलिस तक पहुंच गया है. हिंदू संगठनों ने लीना के खिलाफ FIR दर्ज करवा दी है. लीना के खिलाफ लखनऊ के हजरत गंज में आपराधिक मामला दर्ज किया गया है. दिल्ली में भी एक FIR दर्ज हुई है. इसके अलावा असम, बंगाल और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में FIR दर्ज हुई है.

कौन हैं लीना मणिमेकलाई?

लीना तमिनाडु के मदुरै में जन्मी हैं. उनका ताल्लुक किसान परिवार से है. 18 साल उम्र में ही उनकी शादी इंटर कास्ट और इंटर रिलिजियस करवा दी गई थी. लेकिन यह शादी ज्यादा दिन नहीं चल सकी. उन्होंने पति से तलाक ले लिया. इसके बाद पचा चला कि लीना बाइसेक्सुअल (Bisexual) हैं.  लीना कानाडा के टोरंटो बेस्ड फिल्ममेकर हैं. फिल्में बनाने के अलावा लीना एक एक्ट्रेस और शायरा भी हैं. लीना ने अपने करियर की शुरुआत असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर की थी. उन्होंने कई मेन स्ट्रीम फिल्ममेकर्स को असिस्ट किया है. 

ये भी पढ़ें: भगवंत मान से शादी के ऐलान के बाद दुल्हन का आया पहला रिएक्शन, पढ़ें

लीना की जिंदगी

लीना के पिता प्रोफेसर थे. लीना अक्सर अपने पिता के साथ फिल्म सोसाइटी में हिस्सा लिया करती थीं. लीना के पिता फिल्म निर्माता तमिल निर्देशक पी भारतीराजा पर थीसिस लिखी. पिता की मौत के बाद लीना ने एक आईटी फर्म में काम किया. इसके बाद जॉब छोड़कर फिल्में मेकिंग के बारे में सोचा. उन्होंने साल 2002 में पहली डॉक्यूमेंट्री फिल्म महात्मा (Mahatma) बनाई. 

ये भी पढ़ें: शफीकुर्रहमान बर्क की अब बिजली विभाग को धमकी, बोले- ईद पर काटी तो अंजाम अच्छा नहीं होगा

इन फिल्मों का हुआ विरोध

लीना ने साल 2002 में देवदासी प्रथा को लेकर 'मथम्मा' नाम की एक फिल्म बनाई थी. इसे लेकर खूब विवाद हुआ था. इस फिल्म को लेकर खुद उनके पर‍िवार ने लीना की मुखालिफत की थी. इसके बाद साल 2004 में लीना ने एक और फिल्म 'पराई' बनाई जो दलित मह‍िलाओं के ख‍िलाफ होने वाली हिंसा पर थी. इस फिल्म पर भी खूब विवाद हुआ. फिर साल 2011 में लीना ने  'सेनगदल' नाम की एक और फिल्म बनाई. ये फिल्म इंडिया और श्रीलंका के बीच फंसे मछुवारों की कहानी पर बनी थी. पहले इस फिल्म के रिलीज पर पाबंदी लगी, फिर फिल्म अपीलेट ट्रिब्यूनल ने बिना किसी कट के पास कर दिया गया. 

Video:

Trending news