Oscars 2023: इस शख्स की नंगी तस्वीर को देखकर बनी ऑस्कर की ट्रॉफी, बेहद दिलचस्प है कहानी
Advertisement

Oscars 2023: इस शख्स की नंगी तस्वीर को देखकर बनी ऑस्कर की ट्रॉफी, बेहद दिलचस्प है कहानी

Oscar 2023 से पहले हम आपको इसकी ट्रॉफी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं. नीचे पढ़िए पूरी खबर

Oscars 2023: इस शख्स की नंगी तस्वीर को देखकर बनी ऑस्कर की ट्रॉफी, बेहद दिलचस्प है कहानी

Oscars 2023: ऑस्कर 2023 के लिए मंच सज चुका है. 13 मार्च को इस अवॉर्ड शो की लाइव स्ट्रीमिंग (Oscar Live Streaming) होगी. हर बार की तरह इस बार कई भारतीय फिल्में इस अवॉर्ड को हासिल करने के लिए कतार में लगई हुई हैं. साथ ही हर साल की तरह इस साल पहले से ज्यादा उम्मीद जाहिर की जा रही है कि भारत को फिर से अवॉर्ड मिल जाएगा. एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का सबसे बड़ा अवॉर्ड यही होता है. फिल्म इंडस्ट्री से हर जुड़े हर शख्स के यह सपना होता है कि वो एक बार ऑस्कर को अपने हाथों में जरूर ले. हालांकि बहुत लोगों का यह ख्वाब पूरा हो पाता है. 

आज हम आपको इस अवॉर्ड के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी देने जा रहे हैं. जैसे कि यह इस अवॉर्ड का डिज़ाइन, कीमत और नाम कैसे पड़ा. तो सबसे पहले बता देते हैं कि इस अवॉर्ड को एक्टर एमिलियो फर्नांडिस की नेक्ड फोटो (Emilio Fernandez Nude Photo) से इंस्पायर होकर बनाया गया है. यहा कारण है कि यह अवॉर्ड भी न्यूड नजर आता है. यह ट्रॉफी साढ़े 13 इंच लंबी होती है जिसका वज़न आधा किलो से कम 450 ग्राम होता है.

क्या सोने की बनी होती ऑस्कर ट्रॉफी?
अक्सर लोगों का मानना है कि ऑस्कर की ट्रॉफी सोने की बनी होती है, हालांकि ये बिल्कुल गलत है. ऑस्कर ट्रॉफी मेटल की बनी होती है. इस पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ी होती है. एक ट्रॉफी बनवाने में 1000 डॉलर का खर्च आता है. साथ ही यह भी बता दें कि इस ट्रॉफी को बेचा नहीं जा सकता. 

कैसे पड़ा ऑस्कर नाम?
इस अवॉर्ड को पहले ऑस्कर नहीं बोलते थे. बल्कि एकेडमी पुरुस्कार कहा जाता था. अभी भी कुछ जगहों पर इसको एकेडमी अवॉर्ड के नाम से भी संबोधित करते हैं. एक खबर के मुताबिक एकेडमी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर जब ट्रॉफी देखी तो उन्हें यह अपने चाचा ऑस्कर की तरह लगी. बस यहीं से इसका नाम ऑस्कर पड़ गया. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news