Advertisement
photoDetails0hindi

जानिए, कितनी पुरानी है दुश्मन देश पर छोड़े गए बम-मिसाइल पर चिढ़ाने वाले पैगाम लिखने की रिवायत

नई दिल्लीः यूक्रेन और रूस में जंग के बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका ने यूक्रेन को सैंकड़ों की तादाद में जेवलिन (Javelin Missile) और स्टिंगर मिसाइलें सौंपी हैं. बताया जा रहा है कि इन अमेरिकी मिसाइलों पर रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) का नाम लिखा हुआ है.

1/9

यूक्रेन और रूस में जंग के बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका ने यूक्रेन को सैंकड़ों की तादाद में जेवलिन (Javelin Missile) और स्टिंगर मिसाइलें सौंपी हैं. बताया जा रहा है कि इन अमेरिकी मिसाइलों पर रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) का नाम लिखा हुआ है. मिसाइलों पर व्लादिमीर पुतिन का नाम लिख कर अमेरिका ने अपनी मंशा साफ कर दी है कि अगर जंग हुई तो वो चुप नहीं बैठेगा. बम और मिसाइलों पर दुश्मन का नाम लिख कर या उसके नाम कोई पैगाम लिख कर अपने इरादे जताने और उसे चिढ़ाने का ये रिवाज पुराना है. 

ईसा पूर्व में भी होता था ये काम

2/9
ईसा पूर्व में भी होता था ये काम

ब्रिटेन के संग्राहलय में कुछ ऐसे गोल और नुकीले तराशे गए पत्थर रखे गए हैं, जिसका इस्तेमाल प्राचीन ग्रीक लोग हथियारों के तौर पर करते थे. इन पत्थरों में प्राचीन यूनानी भाषा में कुछ पैगाम लिखे मिलते हैं, जिसका मतलब इतिहासकारों ने ये निकाला है कि ऐसे पैगाम दुश्मनों को चिढ़ाने या उकसाने के लिए लिखे जाते रहे होंगे. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बम और मिसाइलों में ऐसे चिढ़ाने वाले संदेश खूब लिखे गए. मित्र देशों की तरफ से जर्मनी और उसके सहयोगी देशों पर किए जाने वाले हमलों के दौरान बम और मिसाइलों पर उन्हें उकसाने और चिढ़ाने वाले संदेश लिखे जाते थे. अमेरिका और ब्रिटेन के संग्राहलयों में ऐसे कई अवशेष आज भी सुरक्षित रखे गए हैं. 

3/9

याद कीजिए, करगिल युद्ध. तब अखबारों और पत्रिकाओं में 'फ्रॉम रवीना टंडन टू नवाज शरीफ' के पैगाम वाले एक बम की तस्वीरें खूब छपीं और उसकी खूब चर्चा हुई. मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक बाद में फिल्म अभिनेत्री रवीना टंडन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें उस तस्वीर के बारे में पता है और वो समझ सकतीं हैं कि ऐसी तस्वीर के लिए प्रेरणा क्यों और कैसे मिली होगी. 

4/9

हालांकि बाद में एक बड़े हिंदी अखबार ने दावा कि या था कि करगिल युद्ध के दौरान जब कुछ भारतीय सैनिक एक शहीद साथी का शव लेने पाकिस्तानी सिपाहियों के पास गए तो उन्होंने यह कह कर तंज किया कि हमें रवीना टंडन और माधुरी दीक्षित दे दो और अपने साथी का शव ले लो. बाद में भारतीय वायुसेना ने 'फ्रॉम रवीना टंडन टू नवाज शरीफ' वाले बम से इसका जवाब दिया.

 

5/9

वैसे एक कहानी यह भी है कि अच्छे दिनों में एक इंटरव्यू में नवाज शरीफ ने रवीना टंडन को अपनी पसंदीदा अभिनेत्री बताया था. करगिल युद्ध के दौरान जब नवाज शरीफ ने भारत के पीठ में छुरा भोंका तब भारत के लड़ाकू विमानों ने 'फ्रॉम रवीना टंडन टू नवाज शरीफ' वाले बम गिरा कर बदला लिया. वैसे तब ऐसे ही एक और बम की तस्वीर सामने आई थी जिस पर लिखा था 'जोर का झटका धीरे से'

6/9

इसके अलावा केट स्मिथ नाम की एक मशहूर अमेरिकी सिंगर थीं, जिन्होंने अमेरिकी नेवी (American Navy) की पनडुब्बी के टॉरपीडो पर हिटलर के लिए ये प्यारा सा पैगाम लिखा था, जो नाजी जहाजों और पनडुब्बियों पर निशाना लगाती. उन्होंने लिखा था कैट की तरफ से हिटलर के लिए.

7/9

खबर रिसर्च के दौरान एक तस्वीर यह भी मिली, जिस पर लिखा था As per my last email. यानी आखिरी ई-मेल में तुम पर बम गिराने को कहा गया था, इसलिए ये तुम्हारे लिए है.

8/9

पिछले साल जनवरी में, जॉर्डन के पायलट मुआत अल-कासबेह को डेश ने जलाकर मार डाला था. इसके तुरंत बाद, जॉर्डन के पायलट्स के ज़रिए चरमपंथी समूह पर हमला करने के लिए सेट किए गए बमों पर ISIS को नोट लिखते हुए तस्वीरें सामने आईं. जिसमें लिखा था "इस्लाम का ISIS से कोई लेना-देना नहीं है" और "आपके लिए, इस्लाम के दुश्मन."

9/9

पेरिस हमलों के बाद ISIS पर पर निशाने साधे रूसी बमों की हिमायत में "पेरिस के लिए" रूसी रक्षा मंत्रालय ने इसकी तस्वीर खुद शेयर की थी और लिखा, "हमारे लोगों के लिए!" पेरिस के लिए. एयरबेस के पायलटों और तकनीशियनों ने एयरमेल के ज़रिए आतंकवादियों को यह पैगाम भेजा था.