Tabbu birthday: बोल्ड और संजीदा अदाकारी का कॉकटेल है तबस्सुम फातिमा हाशमी उर्फ़ तब्बू
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1944791

Tabbu birthday: बोल्ड और संजीदा अदाकारी का कॉकटेल है तबस्सुम फातिमा हाशमी उर्फ़ तब्बू

तबस्सुम फातिमा हाशमी उर्फ़ तब्बू हमेशा उन कलाकारों में से एक रहीं हैं, जो ऑन स्क्रीन और ऑफ स्क्रीन हमेशा बोल्ड और आत्मविश्वास से भरपूर रहीं हैं. दशकों लंबे अपने करियर के दौरान तब्बू ने अपने अनकंवेंशनल एंड बोल्ड किरदारों से समाज के पुराने और दकियानूसी ख्यालातों को चैलेंज किया है और खुद को बॉलीवुड की वर्सटाइल अदाकारा के रूप में साबित  किया है.

Tabbu birthday:  बोल्ड और संजीदा अदाकारी का कॉकटेल है तबस्सुम फातिमा हाशमी उर्फ़ तब्बू

Bollywood News-तब्बू बॉलीवुड की सबसे क़ाबिल कलाकारों में से एक हैं. तब्बू ने अंग्रेजी, तेलुगु, तमिल, मलयालम, मराठी और बंगाली फिल्मों में शानदार किरदार निभाए हैं. दो नेशनल फिल्म अवार्ड, छह फिल्मफेयर और एक पद्म श्री अवार्ड अपने नाम किये हैं.  इस  बात में  कोई शक नहीं कि तब्बू बॉलीवुड की सबसे उम्दा और सबसे बेहतरीन अदाकारा में से एक हैं. फिर चाहे वो 'हैदर' की गज़ाला  हो या 'मक़बूल' की निम्मी या 'अंधाधुन' की सिमी. हिंदी सिनेमा में उनके काम को हमेशा पहचाना और सराहा गया है, और उन्हें अपने फैंस और क्रिटिक दोनों से सराहना मिली है. अस्सी से अधिक फिल्मों की फिल्मोग्राफी के साथ,तब्बू  एक फेमस और स्टार एक्टर हैं. उन्होंने जितनी भी फिल्में की हैं सबमे उनके किरदार में एक गहराई देखने को मिलती है.
ये भी सच है कि बॉलीवुड की चुनिंदा अदाकारों में से एक तब्बू, वो एक्टर हैं जो इस बात को सही साबित करती है कि उम्र महज़ एक नंबर है और कितने ही मौसम बीत जाएं कुछ चेहरे सदाबहार रहते हैं.

'माचिस' से मिली पहचान 
आज हम तब्बू को भले ही 'अस्तित्व' की अदिति या 'चांदनी बार' की  मुमताज या 'चीनी कम' की  नीना के रूप में पहचानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि उन्होंने शुरुआत में बॉलीवुड का आइकोनिक फेस बनने के मकसद से सिनेमा में एंट्री नहीं ली थी. गुलज़ार के साथ उनके पहली फिल्म, 'माचिस' (1996), के दौरान उन्हें एहसास हुआ कि उनमें आगे बढ़ने का हुनर है. इसके बाद तब्बू हिंदी सिनेमा में एक शानदार और जानदार एक्टर बन कर निकली. 

उनके जन्मदिन के ख़ास मौके पर देखिए तब्बू के कुछ जानदार किरदार

1- 'अस्तित्व' की 'अदिति पंडित' 

महेश मंझरेकर की फिल्म अस्तित्व असल मैं एक ऐसी फिल्म थी जो उस समय में भी वक्त से बहोत आगे थी. फिल्म में शादी -शुदा जीवन के बेहद ही बेसिक और फंडामेंटल प्रॉब्लम को टैकल करने की कोशिश बेहद हे उम्दा तरीके से दिखाया गया है.  इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये फ़िल्म अपने समय से कई दशक आगे की फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में तब्बू ने एक ऐसी मां का रोल किया था जो पूरी फिल्म में एक टिपिकल इंडियन हाउस वाइफ का किरदार निभाती है जिसमें उसके करैक्टर पर उंगली उठ जाती है. ये पूरी फ़िल्म तब्बू के किरदार के इर्द गिर्द ही घूमती है, और तब्बू ने इसमें शानदार एक्टिंग की है.

2 - 'चांदनी' बार की 'मुमताज़'
मधुर भंडारकर की इस क्राइम ड्रामा में तब्बू ने मुंबई अंडरवर्ल्ड के बीच में रहकर एक बार डांसर के साथ साथ एक डॉन का किरदार निभाया है.  तब्बू ने मुमताज नाम की एक महिला का किरदार निभाया था, जो सांप्रदायिक दंगों में अपने परिवार को खोने के बाद गुनाहों की दुनिया में खो जाती हैं .

3 'मक़बूल' की 'निम्मी'
ये तब्बू की कुछ ऐसी फिल्मों में से एक है जिसमें तब्बू ने पूरी फिल्म में अपने फैंस के पूरे ध्यान को अपनी ओर खींच रखा है, एक आम औरत से लेकर डॉन तक का सफर तय करनी वाली औरत की कहानी को तब्बू ने बाखूबी स्क्रीन पर जीया है. शेक्सपियर के मैकबेथ पर आधारित इस फिल्म में इरफान खान और पंकज कपूर भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में  रहे हैं.

4 'हैदर' की 'गज़ाला' 
विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी ये फिल्म शेक्सपियर की किताब हेमलेट बेस्ड है. इस फ़िल्म में तब्बू ने शाहिद कपूर की विधवा मां का किरदार निभाया है . जो कि अपने प्यार  और अपने बेटे के बीच फंस गई हैं. इस फ़िल्म में तब्बू और शाहिद के अलावा इरफान खान और के के मेनन लीड रोल में हैं.

5 'चीनी कम' की 'नीना' 
'चीनी कम' एक मजेदार रोम-कॉम थी, जिसमें अमिताभ बच्चन और तब्बू अहम रोल में थे . इसमें अमिताभ बच्चन का किरदार 64 साल के एक ऐसे शेफ का था  जिसे 34 साल की  तब्बू से प्यार हो जाता है.  इस फ़िल्म में जैसे-जैसे दोनों के बीच प्यार बढ़ता है वैसे वैसे समाज का डर भी . इस फिल्म में तब्बू और अमिताभ समाज  के दकियानूसी ख्यालों से निपटे हैं . ये काबिले तारीफ है कि तब्बू ने ये किरदार तब निभाया जब एक्ट्रेस अपने से बड़ी उम्र के एक्टर के साथ स्क्रीन शेयर करने से परहेज़ रखती थी.

6 -'अ सूटेबल बॉय' की 'सईदा बाई' 

मीरा नायर की ए सूटेबल बॉय में सईदा बाई के रोल में तब्बू एक वेश्या का किरदार निभाती नज़र आयी हैं  जिसे अपने से कई साल छोटे एक लड़के से प्यार हो जाता है. इस फ़िल्म में बड़े एक्टर्स की भरमार है लेकिन फिर भी सबके बीच अपने किरदार से तब्बू उभर कर सामने आ रहीं हैं.

7- 'माचिस' की 'वीरेंदर कौर'
गुलज़ार की माचिस में तब्बू का किरदार उनके अब तक के सबसे सफल किरदारों में से एक रहा है. तब्बू ने माचिस में एक ऐसी युवा औरत का किरदार निभाया है जिसकी ज़िन्दगी 1970 के दशक के पंजाब विद्रोह के बीच फंसी है, हालांकि ये फ़िल्म बड़े पर्दे पर अपना कमाल नहीं दिखा पाई थी लेकिन तब्बू के किरदार ने लोगों का खूब प्यार बटोरा. इस फ़िल्म के लिए तब्बू को बेस्ट एक्ट्रेस के नेशन अवार्ड भी मिला
 

Reported by :शिवानी ठाकुर

 

 

Trending news