नांदेड़ में मरहूम अदाकार दिलीप कुमार के नाम पर रखा जाएगा उर्दू सांस्कृतिक केंद्र का नाम
Advertisement

नांदेड़ में मरहूम अदाकार दिलीप कुमार के नाम पर रखा जाएगा उर्दू सांस्कृतिक केंद्र का नाम

महाराष्ट्र के पीडब्ल्यूडी मंत्री अशोक चव्हाण ने मलिक और दीगर सियासी रहनुमाओं की मौजूदगी में बुध को उर्दू घर का उद्घाटन किया.

दिलीप कुमार

नांदेड़ः महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने बुध को कहा कि राज्य के नांदेड़ में सांस्कृतिक केंद्र ‘उर्दू घर’ का नाम मरहूम अजीम अदाकार दिलीप कुमार के नाम पर रखा जाएगा. पीडब्ल्यूडी मंत्री अशोक चव्हाण ने मलिक और दीगर सियासी रहनुमाओं की मौजूदगी में बुध को उर्दू घर का उद्घाटन किया. मलिक ने कहा कि दिलीप कुमार न केवल एक कलाकार थे, बल्कि उन्हें कई जुबान भी आती थीं. उन्होंने उर्दू मीडियम से अपनी तालीम हासिल की थी. इसलिए, सरकार इस उर्दू घर का नाम मरहूम अभिनेता के नाम पर रखने का फैसला करेगी. पिछले हफ्ते लंबी बीमारी के बाद मुंबई के एक अस्पताल में दिलीप कुमार का इंतेकाल हो गया था. 

तीन दलों की सरकार में मंत्री ने बताई मजबूरी 
मंत्री ने कहा कि मैं जहां भी जाता हूं, लोग मुझसे पूछते हैं कि उर्दू अकादमी कब वजूद में आएगी. चूंकि राज्य की सरकार में तीन दल शामिल हैं, हम तब तक कुछ नहीं कर सकते जब तक कि सर्वसम्मति से फैसला नहीं लिया जाता. जब कभी भविष्य में कोई उर्दू अकादमी वजूद में आती है तो हम यह यकीनी करेंगे कि उर्दू के दानिश्वर इस परियोजना में शामिल हों. 

अल्पसंख्यक विभाग का बजट बढ़ाने का मुतालबा 
राज्य में अल्पसंख्यकों के लिए अधिक बजटीय आवंटन की जरूरत बताते हुए, चव्हाण ने कहा कि  अल्पसंख्यक विभाग का बजट लगभग 350 करोड़ रुपये है, जो कम है. आवंटन को बढ़ाकर 1,000 करोड़ रुपए किया जाना चाहिए और मैं इस मुद्दे को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सामने उठाऊंगा. नांदेड़ में इंजीनियरिंग और मेडिकल की तालीम हासिल करने वाले अल्पसंख्यक छात्रों के लिए छात्रावास की जरूरत है.  

Zee Salaam Live Tv

Trending news