UPI Lite BHIM App: अब इस एप के जरिए आप कर सकेंगे ऑफलाइन पेमेंट; जानें पूरी डिटेल
Advertisement

UPI Lite BHIM App: अब इस एप के जरिए आप कर सकेंगे ऑफलाइन पेमेंट; जानें पूरी डिटेल

Offline Payment App: आपको बता दें एनपीसीआई यूजर्स के लिए एक बेहतरीन फीचर लाने वाली है. यह फीचर पैमेंट से जुड़ा है. जिसके जरिए आप फोन में इंटरनेट ना होने के बावजूद भी ट्रांजेक्शन कर सकेंगे.

UPI Lite BHIM App: अब इस एप के जरिए आप कर सकेंगे ऑफलाइन पेमेंट; जानें पूरी डिटेल

UPI Lite BHIM App: ऑनलाइन पेमेंट्स को अब ज्यदातर लोगों ने अपना लिया है. जिन लोगों के पास स्मार्टफोन हैं वह शॉपिंग और रोजाना के लेन-देन के लिए डिजिटल पैमेंट करना पसंद करते हैं. इसको देखते हुए पहले आरबीआई ने फीचर फोर्न्स के लिए पैमेंट का ऑप्शन दिया था. जिसके बाद अब स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक नया फीचर आने वाला है. जिससे अब बिना इंटरनेट के भी यूपीआई पेमेंट किया जा सकेगा. आरबीआई का मानना है कि यह कदम वित्तीय समावेश को बढ़ाने का काम करेगा.

UPI Lite में कैसे होगा बिना इंटरनेट के पेमेन्ट

यह फीचर ट्रैवल के दौरान भी काफी कारगर साबित हो सकता है. क्योंकि कई बार रास्ते में कई जगहों पर इंटरनेट सर्विस नहीं मिल पाती है. इसके अलावा भी यह फीचर कई हालातों में कारगर साबित हो सकता है. यह खास फीचर वॉलेट की तरह काम करेगा. इस वैलेट में यूजर को अपना फंड एड करना होगा. जिसके बाद ही लेनदेन हो सकेगा. पैमेंट एड करने के बाद आपको इससे पैसे भेजने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ें: Double XL का रिलीज़ हुआ टीज़र, सोनाक्षी ने कहा कुछ ऐसा लड़कों ने रख लिए कानों पर हाथ

दूसरे के पास इंटरनेट होना जरूरी

आपको बता दें इस पेमेंट को करने के लिए दूसरे शख्स के बाद इंटरनेट होना जरूरी है. वरना यह पैसा तुरंत ट्रांसफर नहीं हो पाएगा, लेकिन बाद में जब उसका इंटरनेट चलेगा को उसके पास पैसा रिसीव हो जाएगा. जानकारी के लिए बता दें एनपीसीआई यूपीआई लाइट को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है. एनपीसीआई चहता है कि यूपीआई इस तरह बनाया जाए ताकि उस से पूरी तरह ऑफलाइन पेमेंट हो सके.

कितना पैमेंट हो सकता है?

जानकारी के अनुसार आप ऑफलाइन मोड से ज्यादा से ज्यादा 2 हजार का पेमेंट कर सकेंगे. वहीं एक बार में मात्र 200 रुपये का पेमेंट हो सकेगा. अभी यह कुछ बैंकों के यूजर्स ही इसका लाभ उठा सकेंगे. जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, कैनेरा बैंच, कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं.

Trending news