Bathua Benefits: ठंड में बहुत सी बीमारियों को दूर करता है बथुआ, पीरियड्स के बहुत फायदेमंद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1519214

Bathua Benefits: ठंड में बहुत सी बीमारियों को दूर करता है बथुआ, पीरियड्स के बहुत फायदेमंद

Bathua Benefits: ठंड के मौसम में बथुए का इस्तेमाल काफी तादाद में किया जाता है. ऐसे में हम आपको इस सब्जी के फायदे बताते हैं. 

File PHOTO

Bathua Benefits: ठंड का मौसम चल रहा और अपने उरूज पर है. लोग इससे बचने के तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. सर्दी का मौसम आते ही ज्यादातर लोग गर्म चीजें का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं. खाने में मेवे या फिर अन्य गर्म सब्जियों का इस्तेमाल बढ़ जाता है. इन दिनों में बथुए का इस्तेमाल भी बढ़ जाता है. लोग बथुए का साग या फिर पराठें बनाकर इसका लुत्फ लेते हैं. आपने भी बथुए के स्वादिष्ट खानों को आनंद कभी ना कभी जरूर लिया होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह बथुआ कितना फायदेमंद है? अगर नहीं तो फिर हम आपको बताते हैं. 

बथुआ कई विटामिंस और अन्य जरूरी चीजों से भरपूर होता है. बथुए के अंदर विटामिन बी2, बी3, बी5, विटामिन-सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, फॉस्फोरस, लोहा ,पोटैशियम, सोडियम वगैरह पाया जाता है. तो चलिए जानते हैं कि ये हरी पत्तियों वाली बथुआ हमारी और किन परेशानियों में फायदा पहुंचा सकता है. 

बथुए से पाचन क्रिया होती है ठीक:
कहा जाता है कि बथुए का इस्तेमाल हमारी पाचन क्रिया के लिए बहुत अहम होता है. जिसको खाना ना पचने की समस्या हो तो उसके लिए यह बहुत अहम होता है. इसके अलावा बथुआ उन लोगों के लिए बहुत अहम होता है जिनके पेट में कीड़े होते हैं. 

Relationship Tips: बिना बोले कैसे करें मोहब्बत का इज़हार? अपनाएं ये 9 आसान तरीके

पेशाब से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद
बथुआ उन लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद बताया जाता है जिन्हें यूरिन (पेशाब) से जुड़ी समस्याएं होती हैं. ठंड में पानी के कम इस्तेमाल की वजह से कुछ लोगों को पेशाब से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है. ऐसे में बथुए का साग, नमक, जीरा और नींबू आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. 

पीरियड्स के दौरान भी फायदेमंद:
बथुए का इस्तेमाल का महिलाओं के पीरियड्स के दौरान भी बहुत फायदेमंद बताया जाता है. महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान बथुए का साग खाना को कहा जाता है. रुक-रुक कर पीरियड्स आने की दिक्कत के हल के लिए बथुए का जूस पीने के लिए कहा जाता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news