Relationship Tips: बिना बोले कैसे करें मोहब्बत का इज़हार? अपनाएं ये 9 आसान तरीके
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1519147

Relationship Tips: बिना बोले कैसे करें मोहब्बत का इज़हार? अपनाएं ये 9 आसान तरीके

Relationship Tips in Hindi: रिश्ते बहुत नाजुक डोर से बंधे होते हैं. ऐसे में उनकी हिफाज़त करना बहुत जरूरी है. इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो आपके रिश्ते में मजबूती ला सकते हैं. 

Relationship Tips: बिना बोले कैसे करें मोहब्बत का इज़हार? अपनाएं ये 9 आसान तरीके

Relationship Tips: प्यार, मोहब्बत, इश्क कुदरत की तरफ से दी गई चंद बेशकीमती चीजों में से एक है. ये चीजें हमीरा जिंदगी और हमारे रिश्तों की चाशनी में और मिठास भर देते हैं. इसलिए, प्यार की हिफाज़त करना भी बहुत जरूरी है और इसे लुत्फअंदोजी के साथ जाहिर करके ताज़ा रखना भी बहुत अहम है. प्यार का इजहार करने के कई तरीके हैं और उन सभी का एक ही लक्ष्य है कि इस खूबसूरत एहसास को जिंदा रखा जाए या फिर रिश्ते में ताज़गी आ जाए. 

कई बार किसी इंसान को दूसरे के प्रति मोहब्बत, प्यार का इज़हार तो करना होता है लेकिन वो शब्दों में नहीं करना चाहते. इसके अलावा कई बार ऐसा होता है कि आदमी के पास शब्द नहीं होते कि वह अपने दिल की बात कैसे बयां करे.' इसलिए दूसरे शख्स को शब्दों के बगैर भी समझाया जा सकता है. क्योंकि प्यार एक ऐसी ही एहसास का नाम है जो लफ्ज़ों का मोहताज नहीं है. इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में बताएंगे.

1. ध्यान से सुनें:
सबसे पहली बात तो यह है कि आप उस शख्स को अहमियत देते हुए उसकी पूरी बात सुनी जाए. उकी बात पूरे ध्यान से सुनें. अगर कोई ऐसी बात है जो सामने वाले शख्स गुस्सा कर रही है, तो फौरन कुछ मधुर शब्दों से उसकी मदद करें और उसका गुस्सा कम करें.

2. मुश्किल समय में साथ खड़े हों:
जीवन कितना भी मसरूफ क्यों न हो, अपने प्रियजन को अकेला छोड़ना ना मुमकिन है अगर आप उनसे खास लगाव रखते हैं. अपनों के साथ जहां खुशी के पल बिताए जाएं वहीं मुश्किल घड़ी में भी उनके साथ खड़े रहना है. यह प्रेम की व्यावहारिक अभिव्यक्ति है.

3. अलग समय निर्धारित करें
निरंतर जुड़ाव सभी रिश्तों की बुनियाद है. इसलिए जरूरी है कि बीच-बीच में मुलाकात होती रहे, चाहे यह मुलाकात शॉपिंग के तौर पर हो या सिर्फ एक कप कॉफी के लिए साथ बैठने की. यहां आपको यह जानना है कि उसके लिए क्या अहम है और उसे क्या पसंद है. अगर आप अपने बिजी शेड्यूल में से वक्त निकालकर अपने लव पार्टनर के साथ बैठेंगे तो उन्हें पता चल जाएगा कि वे आपके लिए कितने खास हैं.

4. नैतिक समर्थन करें
एक रिश्ते में सबसे अहम चीजों में से एक है अपने साथी की मदद करना. उसके व्यक्तित्व के सकारात्मक पहलुओं के बारे में बात करें और उसे एहसास दिलाएं कि आपके लिए कौन से गुण अहम हैं. आपको सामने वाले शख्स के साथ कदम से कदम मिला कर चलना चाहिए ताकि वह जीवन के सफर में हिम्मत से आगे बढ़े. इस से उस शख्स में  आत्म-विश्वास पैदा होता है जिसे आप प्यार करते हैं, साथ ही आपका रिश्ता भी अच्छी भावनाओं के साथ तालमेल बिठा पाएगा.

5. गलतियों को माफ करें
इस दुनिया में कोई भी इंसान ऐसा नहीं है जिससे गलतियां नहीं होतीं. कहा तो यह जाता है कि इंसान गलयितों का पुतला है. ऐसे में जाहिर है कि आपके सामने वाले शख्स से भी गलितयां होंगी. कुछ उसकी निजी जिंदगी से जुड़ी तो कुछ आपके साथ रिश्ते से जुड़ी होंगी. ऐसे में आप उसपर गुस्सा होने की बजाए उसे प्यार करें और उसकी खामियों को नजरअंदाज करें. अगर सामने वाले की गलती कुछ बड़ी है तो सही वक्त देकखर आप उससे उस बारे में बात कर सकते हैं. 

6. अच्छे अल्फाज़ का इस्तेमाल करें:
आप जब भी अपने पार्टनर के साथ हों तो हमेशा सही भाषा और मीठे अल्फाज़ का इस्तेमाल करें. इससे आपके बीच के रिश्ते की खूबसूरती दोगुनी हो जाएगी. अगर आप पार्टनर का शुक्रिया करना चाहते हैं, तो घिसे-पिटे तरीके छोड़कर कुछ नया तलाश करें. ऐसा करने से पहले आप जान लें कि आपके पार्टनर को क्या पसंद है. इसके अलावा आप वक्त-वक्त पर कुछ इस तरह बोल सकते हैं कि,"मुझे तुम पर गर्व है", 'यह सब मेरी जिंदगी में तुम्हारी वजह से है.'

7. तोहफे दें:
लोगों के बीच प्यार का इजहार करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक गिफ्ट देना भी होता है. गिफ्ट के लिए जरूरी नहीं है कि वो महंगा या कीमती ही हो. बस उस तोहफे में आपके पार्टनर को आपकी की तरफ से की जा रही केयर और मोहब्बत दिखनी चाहिए. गिफ्ट का सलेक्शन करने में अक्सर लोगों को दिक्कत होती है. ऐसे में आप सबसे पहले ये सोचें कि उसको क्या पसंद है. या फिर ये सोचें कि आपके पार्टनर को रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली किस चीज की जरूरत है. तोहफा देते वक्त एक और चीज क्या ध्यान रखना है कि आपके पार्टनर को अचानक से उस तोहफे को दिखाया जाए. छोटे-छोटे तोहफे का आदान-प्रदान एक रोमांटिक रिश्ते का आनंद बढ़ाता है.

8. सेहत का देखभाल करना:
मोहब्बत की चंद सबसे बड़ी चीजों में से एक चीज है देखभाल करना. ऐसे में जब भी आपको लगे कि आपका पार्टनर किसी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से गुजर रहा है तो आपको चाहिए कि ऐसा जाहिर करें कि आपने सब कुछ छोड़ दिया और उसकी तीमारदारी में लग जाना है. इसके अलावा पुरुषों के लिए यह जरूरी है कि जब आपके फीमेल पार्टनर माहवारी के वक्त से गुजर रही होतो आप उन दिनों में उसका और दिनों के मुकाबले ज्यादा ख्याल रखें. जैसे कि आप छोटी-मोटी चीजों के लिए आपको परेशान ना करें. पानी, चाय या कुछ भी ऐसी चीजें जिनकी उसको जरूरत है, आप खुद उठकर लाकर दें. 

9. इज्ज़त करना:
हालांकि मोहब्बत इज्ज़त के बाद का स्टेप होता है लेकिन कुछ लोग मोहब्बत हो जाने के बाद इज्ज़त में कमी कर देते हैं. जो एक सेहतमंद रिश्ते के लिए नुकसानदायक होता है. आपको चाहिए कि आप उसकी हर वक्त इज्ज़त करें. खास तौर पर ऐसी जगहों पर जहां आप कुछ अन्य लोगों के साथ हों. जब आप अन्य लोगों के साथ हों तो आप अपना पार्टर को और वक्त के मुकाबले ज्यादा अहमियत दें. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news