Good Sleep Habit: रात को नहीं आती है नींद, तो आज से ही अपनाएं ये अचूक नुस्खा; कुम्भकर्ण की तरह सोएंगे आप
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2076262

Good Sleep Habit: रात को नहीं आती है नींद, तो आज से ही अपनाएं ये अचूक नुस्खा; कुम्भकर्ण की तरह सोएंगे आप

क्या आपको भी रात में नींद नहीं आती हैं और सुबह उठने पर आपको आलस और चिड़चिड़ापन महसूस होता है? अच्छी नींद न आना से शरीर के लिए नुकसानदायक होता है.

 

Good Sleep Habit: रात को नहीं आती है नींद, तो आज से ही अपनाएं ये अचूक नुस्खा; कुम्भकर्ण की तरह सोएंगे आप

क्या आप भी उनलोगों में से हैं जिन्हें रात को नींद नहीं आती है. क्या आप भी सुबह चिड़चिड़े रहते हैं? अच्छी नींद ना आने से शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है. शोध के अनुसार अच्छी नींद न लेने से मोटापे, दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है और तो और आप दिन भर चिड़चिड़े रहते हैं, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है आप अभी भी बहतरीन नींद ले सकते हैं. विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर आपको सोने में परेशानी होती है, तो आपको अपने सोने से पहले की आदतों पर दोबारा विचार करना चाहिए और देखना चाहिए की क्या आपको परेशान करता है और फिर उनमें सुधार लाएं.

सोने से पहले इन बातों को रखें ध्यान

 ज्यादा खाना 

जब आपका पेट ज्यादा भर जाता हैं तो सोने में मुश्किल होने लगती है. इसलिए एक बात का ध्यान रखें की रात को हल्का खाना खाएं और सोने से 2-3 घंटे पहले खाना खा लें. 

तेज रोशनी का सामना

रात को नींद न आने का एक कारण तेज रोशनी भी हो सकती है. जी हां सही पढ़ा आपने तेज रोशनी से नींद आने में मुश्किल हो जाती है. रात को सही समय पर टीवी बंद कर दें, कमरे की लाइट कम कर लें और फोन भी रख दें. आज-कल लोग रात में फोन चलाते हैं और इतना मगन हो जाते हैं उसमें की उन्हें कुछ भी दिखाई नहीं देता है.

सोने से पहले कसरत से बचें

वैसे तो व्यायाम करना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन सोने से ठीक पहले जिम जाने से या व्यायाम करने से शरीर और दिमाग एक्टिव हो जाता है, जिससे नींद आने में देरी हो सकती है और फिर सुबह आपको चिड़चिड़ापन और आलस जैसा महसूस होने लगता है.

 फोन का इस्तेमाल करना

रात को सही समय पर आप अपना फोन रख दें. फोन देख नींद आसानी से भाग जाती है. रात के समय में खाना खाने के बाद आप किताब पढ़े या ध्यान लगाएं ऐसा करने से आपको नींद जल्दी आएगी और शरीर भी स्वस्थ रहेगा.

शाम की कॉफी भूल जाएं

अक्सर लोगों को रात में चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. अपनी इस आदत को बदलें क्योंकी कैफीन का असर घंटों तक रह सकता है, इसलिए शाम के समय कॉफी या चाय पीने से बचें.

शराब से दूर रहें

शराब का सेवन वैसे भी हानिकारक होता है और ये आपकी नींद में बाधा डालने का काम करता है. इससे आपका शरीर सुस्त जरूर हो जाता है, लेकिन रात में बार-बार उठने में मजबूर कर देता है, जिससे आपकी नींद खराब हो जाती है.

इन सभी टिप्स को आप जरूर अपनाएं और फिर भी नींद नहीं आती है, तो डॉक्टर से एक बार सलाह लें. आपके नींद न आने का कोई बड़ा कारण हो सकता है, जिसका इलाज करवाना जरूरी है.

Trending news