Benefits of Guava Leaves: सेहत का खजाना है अमरूद के पत्ते, रोज सुबह ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1350862

Benefits of Guava Leaves: सेहत का खजाना है अमरूद के पत्ते, रोज सुबह ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits of Guava Leaves: अमरूद के पत्ते के कई फायदे हैं. इसे सुबह खाने के पेट ठीक रहता है. इसके अलावा इससे वजन भी ठीक रहता है. एक्सपर्ट का कहना है कि अगर अमरूद रोजा खाते हैं तो आपको वो सारे तत्व मिलेंगे जो सेब से मिलते हैं.

Benefits of Guava Leaves: सेहत का खजाना है अमरूद के पत्ते, रोज सुबह ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits of Guava Leaves: अमरूद सेहत का खजाना है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन क्या आपको पता है कि अमरूद के पत्ते भी बहुत फायदेमंद है. अमरूद के पत्ते सुबह खाने से बहुत फायदे मिलते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो अमरूद के पत्तों (Guava Leaves) में "विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, प्रोटीन" जैसे कई पोषक तत्वों होते हैं. इसलिए खाने में इनका रोज इस्तेमाल किया जा सकता है.

अमरूद के पत्तों से वजन ठीक रहता है

अगर आप ओवर वेट हैं तो आपके लिए अमरूद के पत्ते काफी कारआमद साबित हो सकते हैं. दरअसल अमरूद के पत्तों में ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो जिस्म में शुगर और कार्बोहाइड्रेट को मिनटेन करते हैं. खाली पेट अमरूद के पत्ते खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है. 

अमरूद के पत्ते करते हैं पाचन शक्ति बेहतर

अमरूद के पत्ते पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल्स होते हैं. ये गैस्ट्रिक अल्सर से बचाते हैं. अमरूद के पत्ते के इस्तेमाल से पेट साफ रहता है.

 

दमा को ठीक करते हैं अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्ते दमा या सांस से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इन पत्तों में एंटी एन्फ्लामेट्री होता है. जो सांस से संबंधित बीमारियों को दूर करता है. 

यह भी पढ़ें: कई एंटीबायोटिक्स और कैंसर रोधी दवाएं होंगी सस्ती; 26 दवाएं सरकारी नियंत्रण से हुई बाहर

डायरिया में फायदेमंद हैं अमरूद के पत्ते

बच्चों को या बड़ों को अक्सर डायरिया हो जाता है तो उसके लिए अमरूद की पत्तियां बहुत कारआमद साबित हो सकती हैं. खाली पेट अमरूद की पत्ते का इस्तेमाल डायरिया होने से बचाता है.

एलर्जी से बचाते हैं अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्ते एलर्जी को दूर करते हैं. इसे रोज खाने से खांसी, छींक और खुजली दूर होती है. 

आयुर्वेद के जानकार बताते हैं कि अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल करने से पहले उसे धो लें. बासी पत्ते या सूखे पत्तों का इस्तेमाल न करें. मुम्किन हो तो ज्यादा पुराने पत्तों के बजाए कोपल का इस्तेमाल करें. अमरूद के पत्ते ज्यादा मात्रा में न खाएं.

नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से परेशान हैं तो पहले अपने डॉक्टर से मिलें.

Trending news