Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2409881
photoDetails0hindi

7 से 9 घंटे की पूरी नींद लेने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

व्यक्ति का अच्छी और पूरी नींद न लेना बड़ी-बड़ी बीमारियों का कारण बन जाता है. स्वास्थ्य जीवन के लिए विशेषज्ञ अकसर लोगों को पूरी नींद लेने की सलाह देते हैं.

1/9
एक इंसान को 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. हालांकि ये मात्रा अलग-अलग स्थिति में अलग हो सकती है. 

2/9
7 घंटे से कम या 9 घंटे से ज्यादा सोना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक माना जाता है. इससे शरीर में कई परेशानियां होने लगती हैं.

3/9
7 से 9 घंटे की नींद सबसे अच्छी नींद होती है. इससे व्यक्ति पूरे दिन फ्रेश महसूस करता है. इस खबर में हम आपको 7 से 9 घंटे नींद लेने के फायदे बताएंगे.

4/9
त्वचा- पूरी नींद लेने से त्वचा की हेल्थ भी बेहतर होती है. इससे त्वचा में कसाव आता है. त्वचा निखरी रहती है और झुर्रियों से राहत मिलती है.

5/9
डार्क सर्कल- रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल नहीं आते हैं. नींद पूरी नहीं होने से ही डार्क सर्कल की समस्या होने लगती है.

6/9
एनर्जी- रात में नींद पूरी होने से दिन भर व्यक्ति एनर्जेटिक महसूस करता है. काम में प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है.

7/9
मस्तिष्क- नींद पूरी होने से मस्तिष्क सही तरीके से काम करता है. व्यक्ति का दिमाग शांत रहता है और अल्जाइम जैसी समस्याएं नहीं होती है.

8/9
स्ट्रेस, बेचैनी- अगर आप सही तरीके से सोते हैं और भरपूर नींद लेते हैं, तो सिर दर्द स्ट्रेस बेचैनी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

9/9
Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.