Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2402798
photoDetails0hindi

इन 5 आदतों से आज ही कर लें तौबा, वरना दुश्मनों के झुण्ड की तरह घेर लेगा Depression

डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है, जो कि लगातार उदासी, खालीपन और खुशी की कमी की भावना के कारण होता है. जीवन के उतार-चढ़ाव में कभी दुख और खुशी महसूस करने को डिप्रेशन नहीं कहते. इस स्थिति में व्यक्ति लंबे समय तक डिप्रेश्ड महसूस करता है.  

1/9

जीवन में होने वाली किसी भी प्रकार की त्रासदी डिप्रेशन का कारण बन सकती है. जैसे- किसी की मृत्यु, ब्रेकअप, नौकरी छूट जाना आदी डिप्रेशन को ट्रिगर कर सकता है.

 

2/9

लेकिन अपने जीवन शैली में बदलाव कर और अपनी बुरी आदतों को छोड़कर हम डिप्रेशन का शिकार होने से बच सकते हैं. हमारे गलत रहन सहन डिप्रेशन को बढ़ावा देता है. 

 

3/9

डिप्रेशन हमारे पर्सनल और प्रोफेशनल जीवन को बर्बाद कर सकता है. इस खबर में हम आपको ऐसे 5 आदतों के बारे में बताएंगे, जो आपको डिप्रेशन से दूर कर सकती है. 

 

4/9

योग- अपने जीवन में योग को शामिल करने आप कई मानसिक बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. योग या व्यायाम शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है, जो कि व्यक्ति को खुश रहने में मदद करता है.

 

5/9

ओवर थिंकिंग- ओवर थिंकिंग एक भयंकर समस्या है, जो कि आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर बीमार कर सकती है. इंसान को जीवन के उतार-चढ़ाव को स्वीकार करके आगे बढ़ते रहना चाहिए.

 

6/9

नींद- हम नींद की महत्व को नहीं समझते हैं. ज्यादातार लोग देर से सोते और उठते हैं. लेकिन ऐसा करने से आप अपने मानसिक स्वास्थ को खराब कर रहे हैं. इंसान को हर रोज समय पर सोना जागना चाहिए और एक पूरी नींद लेनी चाहिए.

 

7/9

सोशल मीडिया- इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन सोशल मीडिया हो गया है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से आप अपनी खुशहास जीवन को नकारात्मक बना देते हैं.

 

8/9

पॉजिटिव वातावरण- बेहद जरूरी है कि आप पॉजिटिव लोगों के आस-पास रहें. सकारात्मक सोच वाले लोग आपके दिमाग पर अच्छा प्रभाव डालते हैं.

 

9/9

Disclaimer- इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुंरत डॉक्टर की सलाह लें.