Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2393173
photoDetails0hindi

सुबह उठकर गर्म पानी पीने की है आदत! कहीं फायदे की जगह हो न जाए नुकसान

अकसर लोगों को सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी पीने की आदत होती है. कई बार व्यक्ति फ्रेश होने के लिए गर्म पानी पीते हैं.  

1/8

सुबह गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं. जैसे गले में खराश, अपच आदि की समस्याएं दूर होना.

2/8

लेकिन कई बार गर्म पानी पीने के भारी नुकसान भी हो जाते हैं. इस खबर में हम आपको गर्म पानी पीने के नुकसान के बारे में बताएंगे. 

3/8

डिहाइड्रेशन- कई बार जरूरत से ज्यादा गर्मी पानी पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है. एक साथ ज्यादा गर्म पानी पीना शरीर से सारे फ्लूइड को बाहर निकाल देता है.

 

4/8

पाचन- गर्म पानी अपच की समस्या को दूर करती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा मात्रा में गर्म पानी पीना पाचन से जुड़ी समस्याएं ला सकती हैं. इस स्थिति में गर्म पानी पेट की लाइनिंग पर बुरा असर डालती है.

 

5/8

मिनरल इंबैलेंस- लंबे समय तक गर्म पानी पीने का शरीर पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में शरीर जरूरी मिनरल्स खो देता है. दरअसर गर्म पानी पीने से ज्यादा पसीना आता है, जो कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस की स्थिति ले आता है. 

 

6/8

दांतों पर असर- लंबे समय तक गर्म पानी पीने से दांतों पर बुरा असर पड़ता है. इससे दांत सेंसिटिव हो जाते हैं, जो कि दांतों में कैविटी का खतरा बढ़ा देता है.

 

7/8

दवाइयों का असर- अगर आप गर्म पानी से दवा खा रहे हैं, तो इसका असर कम हो जाता है. ऐसे में दवाइयों को नॉर्मल पानी में पीने की जरूरत होती है.

 

8/8

Disclaimer- इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.