Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1993818
photoDetails0hindi

आपकी हाईट और उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आदर्श वजन; ऐसे निकालें BMI

BMI बॉडी के फैट को नापने का कैलकुलेटर है, जो किसी भी इंसान की हाइट और वेट के आधार पर निकलते है. BMI का फुल फॉर्म होता है बॉडी मास इंडेक्स. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

 

क्या है बीएमआई?

1/5
क्या है बीएमआई?

बीएमआई का मतलब बॉडी मास इंडेक्स होता है. यह किसी व्यक्ति के वसा की मात्रा या किसी परिवर्तन की जरूरत है तो उसे बताता है. यह बहुत सी बीमारियों को मापने में भी मदद करता है. बीएमआई व्यक्ति की हाइट और वेट के आधार पर निकालते है.

पुरुष और महिला के लिए आदर्श बीएमआई क्या है?

2/5
पुरुष और महिला के लिए आदर्श बीएमआई क्या है?

बीएमआई की गिनती 20 साल से ऊपर के लोगों के लिए एक समान रहती है. BMI की गिनती व्यक्ति के वेट और हाइट के आधार पर की जाती है. पुरुष और महिला दोनों के लिए बीएमआई का रेंज 18.5 से 24.9 के बीच होता है.

कितना BMI होने पर मोटापा माना जाता है?

3/5
कितना BMI होने पर मोटापा माना जाता है?

अगर आपका बीएमआई 18.5 से नीचे है तो इसका मतलब आपका वजन कम है. वहीं अगर बीएमआई 25.0 से ज़्यादा है तो अधिक वजन माना जाता है और अगर बीएमआई 30.0 या उससे ज्यादा है, तो मोटापा माना जाता है.

बीएमआई कैटेगरी

4/5
बीएमआई कैटेगरी

18.5 से कम बीएमआई होने पर कम वजन माना जाता है. 18.5 से 24.9 के बीच में होने पर सामान्य वजन होता है. 25.0 से 29.0 के बीच ज्यादा वजन माना जाता है. 30.0 से ज्यादा बीएमआई होने पर मोटापा माना जाता है.

बीएमआई का इस्तेमाल किनके लिए है गलत?

5/5
बीएमआई का इस्तेमाल किनके लिए है गलत?

बीएमआई का इस्तेमाल बुजुर्ग, छोटे बच्चों, एथलिट, गर्भवती महिलाओं और बॉडी बिल्डर्स पर नहीं करना चाहिए. यह इसलिए क्योंकि बीएमआई इनको कैलकुलेट नहीं कर पाता है. इसकी वजह यह है कि बीएमआई मांसपेशियों को अलग से कैलकुलेट नहीं कर पाता है. जैसे गर्भवती महिला में ना सिर्फ़ उसका बल्कि उसके पेट में पल रहे बच्चे का भी वजन होता है. इसलिए बीएमआई उसे कैलकुलेट करने में सक्षम नहीं होता है.