Sleep Quality: लाइट जला कर सोने से होती हैं ये बीमारियां, आज से ही बंद करना शुरू करें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1630546

Sleep Quality: लाइट जला कर सोने से होती हैं ये बीमारियां, आज से ही बंद करना शुरू करें

Increase Sleep Quality: कई रिसर्च में दावा किया गया है कि अगर आप अपने कमरे में लाइट जला कर सोते हैं तो आपकी नींद की क्वालिटी अच्छी नहीं रहती है. इससे आपको चिड़चिड़ापन भी हो सकता है.

Sleep Quality: लाइट जला कर सोने से होती हैं ये बीमारियां, आज से ही बंद करना शुरू करें

Increase Sleep Quality:  नींद हमारे लिए बहुत जरूरी है. एक्स्पर्ट मानते हैं कि हर किसी को 24 घंटे में कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए. अगर कोई भी शख्स इससे कम सोता है तो उसकी सेहत खराब होती है. अच्छी नींद लेने से थकान कम होती है. बॉडी को रेस्ट मिलता है. दिमाग को सुकून मिलता है. इससे आप अपने काम पर फोकस कर पाते हैं. सोने से मसल्स भी रिकवर होते हैं. अच्छी नींद लेने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं. इसके उलट अगर आप ठीक से नहीं सोते हैं तो आप कमजोर होते हैं और बीमार होते हैं. लेकिन कई बार अच्छी नींद लेने में कई चीजें खलल डालती हैं. आज इसी के बारे में बात कर रहे हैं.

सेहत खराब होती है

कुछ लोग तो अच्छी नींद लेने के लिए अपने कमरे की लाइट बंद करके सोते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं सोते वक्त अपने कमरे की लाइट नहीं बंद करते हैं. कई लोग आलस्य की वजह से ऐसा नहीं करते हैं. एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर आप अपने कमरे की लाइट बंद करके नहीं सोते हैं तो आप अपनी सेहत खराब कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: नकली और खराब क्वालिटी की दवा बेच रही थीं 18 कपनियां! सरकार ने किया लाइसेंस रद्द

लाइट से होता है डिप्रेशन

रिसर्च के मुताबिक इंसानों के लिए जितना जरूरी उजाला होता है उतना ही जरूरी अंधेरा भी होता है. स्वीडन और नार्वे में गर्मियों के दिनों में 6 महीने तक सूरज नहीं डूबता है. ऐसे में यहां के लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. इसी से अंदाजा लगाया जाता है कि जो लोग उजाले में सोते हैं उनकी नींद की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है इसलिए वह डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं. नीली लाइट आपको चिड़चिड़ा बना देती है.

बीमारियों को देते हैं दावत

अगर आप अपने कमरे की लाइट जला कर सोते हैं तो आप गहरी नींद नहीं ले पाते हैं. इसके साथ ही अगर आप लाइट जला कर सोते हैं तो आप हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम जैसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. इसलिए हमेशा लाइट बंद करके सोने की कोशिश करें.

नींद का काम पर पड़ता है असर

अगर आप लाइट जलाकर सोते हैं तो आपकी नींद पूरी नहीं होती है. इसका असर अगले दिन के काम पर पड़ता है. आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते हो. इसकी वजह से आपको सुस्ती और थकान हो सकती है. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news