कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 से खुद को ऐसे रखें महफूज, WHO ने जारी की एडवाइजरी
Advertisement

कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 से खुद को ऐसे रखें महफूज, WHO ने जारी की एडवाइजरी

Prevention From Corona: इन दिनों कोरोना को लेकर चिंता बढ़ गई है. क्योंकि चीन में कई मामले सामने आ रहे हैं. इस दरमियान हम आपको बताते हैं कि कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 से कैसे अपने आपको महफूज रखें.

 

 कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 से खुद को ऐसे रखें महफूज, WHO ने जारी की एडवाइजरी

Prevention From Corona: चीन समेत दुनिया के कुछ देशों में कोरोना के केसेज बढ़ रहे हैं. ऐसे में भारत में भी इसको लेकर चिंता बढ़ रही है. इसीलिए भारत में केंद्र सरकार सतर्क हो गई है. केंद्र ने राज्यों को आदेश दिया है कि वह कोरोना के हालात पर नजर रखें. सरकार ने लोगों से भी अपील की है कि वह एहतियात बरतें. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 से खुद को कैसे महफूज रख सकते हैं.

हाइजीन मिनटेन करें

जानकारों का मानना है कि कोरोना से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि हाइजीन का ख्याल रखना. इसके तहत आप वक्त-वक्त पर अपने हाथ साबुन से धोएं. छींकते या खांसते वक्त अपना मुंह ढक लें. इसके लिए आप अपने मुंह पर कोहनी, रुमाल या फिर टिशू रख सकते हैं. उन चीजों को रोजाना साफ करें जिन्हें सबसे ज्यादा छुआ जाता है जैसे फोन, दरवाजे का हैंडल या नल.

अपने आस-पास रखें साफ सफाई

WHO ने कोरोना से बचने के लिए जो एडवाइजरी जारी की है उसमें कहा गया है कि जिसको भी खांसी या जुकाम हो उससे थोड़ी दूरी बना कर रखें. बंद जगहों, भीड़ और वाली जगह पर जाने से बचें. ऐसे घर में रहें जहां वेंटीलेशन का प्रापर इंतेजाम हो. यानी खिड़की.

यह भी पढ़ें: Lockdown in India: भारत में लग जाएगा लॉकडाउन? जानें AIIMS के पूर्व प्रमुख रणदीप गुलेरिया ने क्या कहा

बुखार होने पर फौरन डॉक्टर से मिलें

सुनिस्चित करें कि आपने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं. मुम्किन हो तो बूस्टर डोज भी ले लें. अगर आपको अपने जिस्म में किसी तरह के कोई बदलाव नजर आते हैं तो आप डॉक्टर की सलाह लें.
अगर आपको कोरोना के आम सिम्टम्स नजर आते हैं जैसे बुखार, खांसी, थकान, गंध का चले जाना, खाने का जायका न आना. इसके अलावा गले में खराश, आंखें लाल और इसमें खुजली होना जैसे कोरोना के सिम्टम्स हैं.

मास्क पहनें

कोरोना से बचने का सबसे अच्छा तरीका है मास्क लगाना. इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें मास्क का इस्तेमाल करें. अपने मुंह को अच्छी तरह ढकें. मास्क पहनने से पहले हाथ थोएं. मास्क उतारने के बाद भी हाथ धोएं. धोने वाले मास्क को हर रोज धोएं. अगर मास्क डिस्पोजिबल है तो उसे रोज धोएं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news