रात में चने भिगोकर, सुबह पी लें इसका पानी; शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2113499

रात में चने भिगोकर, सुबह पी लें इसका पानी; शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

आज-कल स्वस्थ रहने के लिए हर कोई बहुत सी चीजें करता है. अच्छी जीवनशैली और स्वस्थ भोजन हमारे स्वास्थ्य को मजबूत बनाए रखता है. ऐसे में आज दम आपके लिए ऐसी चीज लेकर आएं है, जिसके सेवन से आपको बहुत से फायदें मिलेंगे. 

 

रात में चने भिगोकर, सुबह पी लें इसका पानी; शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

हम सभी स्वस्थ रहने के लिए बहुत सी तरह की चीजें करते हैं.. अच्छी जीवनशैली और स्वस्थ भोजन हमारे शरीर को मजबूत बनाए रखता है. आमतौर पर जब आप सुबह उठते हैं तो वॉकिंग और व्यायाम करते हैं. सबसे पहले तो कई लोग सुबह उठते ही गर्म पानी पीते हैं. इसके अलावा कई लोग रात भर पानी में विभिन्न सामग्री भिगोकर रखते हैं और सुबह उसे पीते हैं. यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. ऐसी ही चीजों में से एक है चना.. चने को रात भर पानी में भिगोकर, सुबह उस पानी को पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं. रात को सोने से पहले कुछ चने लें, उन्हें धोकर रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उठकर खाली पेट उस पानी का सेवन करें. अगर आप कच्ची दाल का पानी नहीं पीना चाहते तो आप दाल को उबालकर उसका पानी पी सकते हैं.

चने या.. जब चने को भिगोया जाता है या उबाला जाता है तो इसमें मौजूद पोषक तत्व भी पानी में समा जाते हैं. इन पोषक तत्वों से भरपूर पानी पीने से शरीर को अपर्याप्त पोषण मिलेगा. चिकित्सा विशेषज्ञों का दावा है कि भीगे हुए चने का पानी प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत है. आप चाहें तो उस पानी के साथ चने भी खा सकते हैं.

भीगे हुए चने के पानी के फायदे

पाचन

पानी में भीगे हुए चने सही मात्रा में फाइबर प्रदान करते हैं. यह हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है. यह पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है.

वजन घटाना

चने को रात में पानी में भिगोकर सुबह उसका पानी पीने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है. इससे वजन घटाने का सफर आसान हो जाता है. इसमें उचित मात्रा में फाइबर होता है. ऐसे में पेट काफी देर तक भरा रहता है.

ऊर्जा बढ़ाता है

भीगे हुए चने के पानी में मौजूद पोषक तत्व ऊर्जा बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं. यह एक प्राकृतिक ऊर्जा पेय है. इसे पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता

चने के पानी में कई कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विभिन्न विटामिन उपलब्ध होते हैं. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

त्वचा की सुंदरता बढ़ाता है

इस पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इससे त्वचा की खूबसूरती भी बढ़ती है.

Trending news