पेट में होने वाली ये दिक्कत दे सकती मौत को दावत, हो सकता है कैंसर; जानिए इसके लक्षण
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2005196

पेट में होने वाली ये दिक्कत दे सकती मौत को दावत, हो सकता है कैंसर; जानिए इसके लक्षण

Stomach cancer:पेट का कैंसर जिसे गैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है, जिसमे  कैंसर सेल्स आमतौर पर आपके पेट की अंदरूनी परत में अनियमित तरह से बढ़ना शुरू हो जाते हैं, और जैसे-जैसे कैंसर विकसित होता है, वे आपके पेट की दीवारों में गहराई तक बढ़ते जाते हैं. आमतौर पर पेट कैंसर के लक्षण बेहद आम से लगने वाले लक्षण होते हैं- जैसे अचानक बिना वजह वजन का घटना और पेट दर्द होते हैं, जो अक्सर शुरुआती स्टेज में दिखाई नहीं देते हैं.

पेट में होने वाली ये दिक्कत दे सकती मौत को दावत, हो सकता है कैंसर; जानिए इसके लक्षण

कैंसर की दुनिया मैं गैस्ट्रिक कैंसर या पेट का कैंसर पांचवां सबसे घातक ट्यूमर माना जाता है, और इतना ही नही दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौत का चौथा प्रमुख कारण है. पेट का कैंसर एशिया और दुनिया भर में पुरुषों में दूसरा और महिलाओं में होने वाला तीसरा सबसे आम कैंसर है. गैस्ट्रिक कैंसर के होने के पीछे हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण(Helicobacter pylori infection),डाइट, लाइफस्टाइल के साथ साथ तंबाकू, शराब जैसे फक्ट्र्स शामिल हैं. आमतोर पर इस कैंसर के लक्षण शुरू की स्टेज में नज़र नहीं आते और अगर आते भी हैं, तो हम लोग उन्हें आम सा समझ कर नज़र अंदाज़ कर देते हैं या खुद ही डॉक्टर बन कर उनका इलाज करने बैठ जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप ये कैंसर जब तक पकड़ मैं आता है, तब तक बेहद ही एडवांस स्टेज पर पहुंच चुका होता है. जिसका इलाज बेहद मुश्किल हो जाता है. इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण हो गया है कि हमारे शरीर में होने वाली किन प्रतिक्रियाओं को नजर अंदाज़ किया जा सकता है और किन पर गौर फरमाना ज़रूरी है.

क्या है स्टमक कैंसर?
स्टमक या पेट का कैंसर जिसे गैस्ट्रिक कैंसर के नाम से भी जानते हैं, जिसमे आपके पेट में कैंसर सेल्स नियंत्रण से बाहर हो हो जाते हैं.  कैंसर आपके पेट में कहीं भी बन सकता है. अमेरिका में, पेट के कैंसर के अधिकांश मामलों में उस स्थान पर असामान्य कोशिका वृद्धि होती है जहां आपका पेट आपके अन्नप्रणाली (गैस्ट्रोएसोफेगल जंक्शन) से मिलता है. अन्य देशों में, जहां गैस्ट्रिक कैंसर अधिक आम है, कैंसर आमतौर पर आपके पेट के मुख्य भाग में बनता है.
लगभग 95% मामलों में, पेट का कैंसर आपके पेट की परत में शुरू होता है, और धीरे-धीरे बढ़ता है. अगर इसका इलाज न किया जाये तो यह एक ट्यूमर बना सकता है,. और आपके पेट की दीवारों में गहराई तक बढ़ सकता है. यह ट्यूमर आपके पेट के आस-पास के अंगों में फैल सकता है जिससे आपकी जान पर खतरा बन सकता है.

क्या हैं इसके आम से दिखने वाले जान लेवा लक्षण?

1- लगातार पेट में परेशानी
सबसे प्रमुख और निर्णायक लक्षण लगातार पेट में परेशानी या दर्द रहना है. अक्सर, शुरुआती स्टेज में पेट के ऊपरी हिस्से में परेशानी के कारण छोटी-मोटी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.  हालाँकि, जब ऐसी असुविधा ओवर-द-काउंटर उपचार या जीवनशैली में बदलाव के बावजूद बनी रहती है, तो डॉक्टर की सलाह लेना बेहद ज़रूरी हो जाता है.

2- बिना कोशिश किए वजन घटना
डाइट या व्यायाम में महत्वपूर्ण बदलाव के बिना होने वाला अनपेक्षित वजन कम होना, पेट के कैंसर के लिए एक और खतरे का संकेत है. जबकि वजन घटाने को अक्सर एक सकारात्मक उपलब्धि के रूप में मनाया जाता है,  वजन में अचानक कमी आना किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकती है. इसे बिलकुल हलके में न ले और अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

3- लगातार चक्कर और उलटी होना
विशेष रूप से भोजन के बाद नौजिया और उल्टी के लगातार दौरों को हल्के में नहीं लेना चाहिए. सीके बिड़ला अस्पताल में मिनिमल एक्सेस, जीआई और बेरिएट्रिक सर्जरी के निदेशक डॉ. सुखविंदर सिंह सग्गू ने कभी-कभी पेट खराब होने और लगातार लक्षणों के बीच अंतर पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ऐसे लक्षण गैस्ट्रिक चिंताओं का संकेत हो सकते हैं जिनके लिए समय पर सीरियस लेने की आवश्यकता होती है.

4- निगलने में कठिनाई (डिस्फेगिया)
निगलने में कठिनाई, जिसे डिस्पैगिया के रूप में जाना जाता है. एक ऐसा लक्षण है जिसकी तत्काल रूप से जांच करवानी चाहिए. चाहे ठोस भोजन हो या तरल पदार्थ, अगर वे खाने में चुनौतियाँ पैदा करते हैं तो इस मुद्दे का तुरंत समाधान करना महत्वपूर्ण है. आपको बता दें कि डिस्पैगिया पेट के कैंसर सहित विभिन्न गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से जुड़ा हो सकता है, और सटीक निदान के लिए पूरी तरह से जांच की आवश्यकता होती है.

5-लगातार थकान और कमजोरी
पर्याप्त आराम के बावजूद पुरानी थकान और कमजोरी, पेट के कैंसर सहित किसी और  स्वास्थ्य समस्या का मुख्या संकेतक हो सकती है. इस विषय में डॉ. सुखविंदर सग्गू का मन्ना है कि  हमें थकान को व्यस्त जीवनशैली के परिणाम से कहीं अधिक पहचानना और समझना चाहिए. लोगों को इसे एक संभावित लक्षण मन्ना चाहिए  जिसके लिए उन्हें अच्छे ढंग से डॉक्टर से अपनी जांच करवानी चाहिए.

क्या आप अपने पेट में एक ट्यूमर महसूस कर सकते हैं?
डॉक्टर फिजिकल जांच के दौरान आपके पेट में कुछ मास महसूस कर सकता है, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसर कितना विकसित है. अधिकांश केसेस में पेट में सेंसशन का पता लगाना भी शामिल होता है. आप बार-बार पेट में सुजन महसूस कर सकते है और आप पेट भरा हुआ या पेट में दर्द महसूस कर सकते हैं. दर्द शुरू में हल्का हो सकता है और फिर बीमारी बढ़ने पर अधिक गंभीर हो सकता है.

कैसे होता है इसका ट्रीटमेंट 
पेट के कैंसर का इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि आपका कैंसर कितना आपके शारीर में फैल चुका है. आपका स्वास्थ्य और आपकी ट्रीटमेंट परेफरेंस क्या है . इसमें अक्सर एक देखभाल टीम शामिल होती है जिसमें आपका प्राथमिकडॉक्टर, एक कैंसर विशेषज्ञ (ऑन्कोलॉजिस्ट) और एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विशेषज्ञ (गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट) शामिल होता है. वे सब मिलकर आपको उपचार के विकल्पों पर सलाह दे सकते हैं. पेट के कैंसर के ट्रीटमेंट ऑप्शनस में सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरपी, ड्रग थेरेपी और इम्यूनो थेरेपी जैसे कुछ विकल्प शामिल' होते हैं.

Trending news