PCOD and PCOS: क्या होता है महिलाओं में होने वाला पीसीओडी? जानें लक्षण और इलाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1201000

PCOD and PCOS: क्या होता है महिलाओं में होने वाला पीसीओडी? जानें लक्षण और इलाज

PCOD and PCOS: महिलाओं के गर्भाष्य में रसौली होना काफी आम दिक्कत है. इसकी वजह से कई महिलाएं दर्द का सामना करती हैं और सही इलाज नहीं ले पातीं. जिसके वजह से उन्हें प्रेगनेन्सी ना होने तक की दिक्कत हो जाती है.

PCOD and PCOS: क्या होता है महिलाओं में होने वाला पीसीओडी? जानें लक्षण और इलाज

PCOD and PCOS: पीसीओडी एक ऐसी समस्या है जिस से आज बहुत बड़ी तादाद में लड़कियां जूझ रही हैं. यह ऐसी दिक्कत है जिसके बारे में जल्दी से कोई बात करने नहीं चाहता. आज हम बताएंगे कि क्या होता है पीसीओडी, इसके लक्षण क्या होते हैं और इसका इलाज कैसे मुमकिन है. यह ऐसी दिक्कत है जिसका इलाज कराते-कराते काफी महिलाएं काफी परेशान हैं. लेकिन कोई हल निकलता नहीं दिख रहा है. पीसीओडी के वजह से सबसे बड़ी दिक्कत ये पेश आती है कि यह बीमारी ज्यादा बढ़ने से महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं. 

पीसीओडी क्या होता है?

पीसीओडी की दिक्कत में महिलाओं की ओवरी में बहुत सारे एग रिलीज होते हैं. जिसके कारण महिलाओं की ओवरी फूलने लगती हैं. ऐसे हालात में महिलाओं को पीरियड्स नहीं आते और उन्हें पेट में लगातार दर्द रहता है. इस दिक्कत में हॉर्मोन इंबेलेंस होने के कारण मूड स्विंग भी होना काफी आम बात है.

क्या हैं पीसीओडी के लक्षण?

शुरुआती वक्त में महिलाओं में किसी तरह के कोई लक्षण नहीं दिखते हैं लेकिन वक्त बीतने के बाद इस बीमारी के लक्षण दिखने लगते हैं..

- चेहरे और शरी पर दाने होना
- पीरियड्स का वक्त बदलना
- चहरे पर बाल आना
- पेट में दर्द होना
- वजन का बढ़ जाना
- सिर दर्द होना और डार्क पैच होना
- कई महिलाओं के इस दिक्कत में बाल भी उड़ने लगते हैं.

क्यों हो जाती है यह बीमारी?

इस बीमारी का कोई मूल कारण नहीं होता है. कई जानकारों का मानना है कि यह अनहेल्थी लाइफस्टाइल को अपनाने से होती है. तो कुछ कहते हैं कि यह दिक्कत हॉर्मोन में बदलाव के कारण होती है. कई महिलाओं में देखा गया है कि यह दिक्कत अनुवांशिक होती है.

क्या है इस बीमारी का इलाज?

इस बीमारी का इलाज और दवाईयां और हेल्थी लाइफस्टाइल फॉलो करने से मुमकिन है. एक्सपर्ट्स मानते हैं जो इस दिक्कत का इलाज कर रहे हैं उनको दवाइयां लेने के साथ एक हेल्थी लाइफस्टाइल ज़रूर अपनाना चाहिए. जिन महिलाओं को यह दिक्कत है उन्हें हफ्ते में कम से कम 4 दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसके साथ पैक्ड फूड को खाने से बचना चाहिए. ध्यान रहे इसका इलाज काफी लंबे वक्त तक चलता है तभी यह दिक्कत सही हो पाती है.

क्या ना खाएं?

- सोफ्ट ड्रिंक का सेवन है हानिकारक.
- पैक्ड फूड का सेवन ना करें.
- ऐसा खाना जो इंसुलिन लेवल को तेजी से बढ़ाए उसका सेवन ना करें जैसे सफेद चावल, सफेद पास्ता, व्हाइट ब्रेड, चाय, मिठाई आदि.
- सिगरेट और शराब का सेवन ना करें.

क्या करें

- खाने में सलाद का सेवन खूब करें.  आपके तीनों टाइम के खाने में एक कटोरी सलाद होना चाहिए.
- रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत डालें.
- खाने ऐसा खाएं जिसमें ज्यादा तेल ना हो.

Zee Salaam Live TV

Trending news