क्या हमास के हाथ में है गज़ा- इसराइल जंग रोकने का अख्तियार; फिर क्यों गिरवा रहा अपने ही लोगों की लाशें ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2406085

क्या हमास के हाथ में है गज़ा- इसराइल जंग रोकने का अख्तियार; फिर क्यों गिरवा रहा अपने ही लोगों की लाशें ?

Israel- Hamas War: गाजा में इसराइली सैनिकों के हमले में अब तक चालीस हजार से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है. सीजफायर को लेकर अमेरिका समेत कई देशों मध्यस्थ काम कर रहे हैं. लेकिन पिछले दिनों हिजबुल्लाह ने इसराइल पर 320 से ज्यादा रॉकेट दाग कर मिडिल ईस्ट में तनाव को और बढ़ा दिया है. इसी बीच CIA ने जंगबंदी को लेकर बड़ा बयान दिया है.  

 

क्या हमास के हाथ में है गज़ा- इसराइल जंग रोकने का अख्तियार; फिर क्यों गिरवा रहा अपने ही लोगों की लाशें ?

Israel-Hamas War: हमास के इसराइल पर आठ अक्टूबर के हमले बाद गाजा में गाजा में जारी जंग में अब तक चालीस हजार से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है. करीब 11 महीने जारी ये जंग कैसे रूकेगी? यह मिडिल ईस्ट ( मध्य-पूर्व ) में जारी तनाव से जुड़ा सबसे बड़ा सवाल है. हालांकि, इस जंग को रुकवाने और संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए अमेरिका, मिस्त्र और क़तर जैसे देश कई महीनों से जुटे हुए हैं, लेकिन अब तक जंगबंदी को लेकर दोनों तरफ से कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

पिछले दिनों जंगबंदी को लेकर दोहा और काहिरा में हुई बैठकों के बाद सवाल उठ रहे हैं क्या गाजा में जारी जंग कभी रुकेगी भी या नहीं? क्या जंग को आगे बढ़ने से रोकने के लिए कोई डील होगी या नहीं? हालांकि, इस सवाल का जवाब अब अमेरिकी खुफिया एजेंसी के एक बड़े अफसर ने दे दिया है. आइए जानते हैं उन्होंने इसको लेकर क्या कहा?

CIA का दावा, कैसे रूकेगी जंग?
दरअसल, अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी यानी CIA के डिप्टी डायरेक्टर डेविड कोहेन ने दावा किया है कि गाजा सीजफायर समझौता अब सिर्फ हमास नेता के हाथों में है. हालांकि, उन्होंने हमास नेता याह्या सिनवार का नाम नहीं लिया. डेविड कोहेन ने कहा,  "इसराइल और हमास के बीच साीजफायर समझौते का भाग्य काफी हद तक एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हमास के नेता दे सकते हैं."

डेविड कोहेन ने वाशिंगटन डीसी में कहा कि इसराइल जंग को लेकर बातचीत में गंभीरता दिखा रहा है. लेकिन उन्होंने कहा कि कोई भी इस बात से आश्वस्त नहीं हो सकता है कि वह इस क्षेत्र में तनाव को बढ़ने से रोक सकता है. इतना ही नहीं उन्होंने सीजफायर डील के सवाल पर कहा कि इस डील का आखिरी फैसला हमास के हाथों में है.

यह भी पढ़ें:- इसराइल को दहलाने का बन गया है प्लान? हमास पूर्व चीफ का बड़ा ऐलान

 

हमास ने इसराइल के शर्तों को मानने से इंकार  
बता दें, अमेरिका, मिस्र समेत खाड़ी देश कतर के मध्यस्थ इसराइल- हमास के पक्षों के बीच समझौता कराने के लिए पिछले कई महीने से काम कर रहे हैं. इसी क्रम में बुधवार को भी काहिरा में तीनों देशों के प्रतिनिधियों ने सीजफायर डील पर बातचीत के लिए के लिए एक बैठक बुलाई थी. जबकि इससे पहले हुई बैठकों में हमास ने इसराइल की नई शर्तों को मानने से इंकार करते हुए कहा कि जो बाइडेन ने मई में जिस समझौते को प्रस्तुत किया था, इसराइल को उस प्रस्ताव  पर राजी करने के लिए दबाव बनाया जाना चाहिए.

यहां बता दें कि जो बाइडेन ने गाजा सीजफायर डील के लिए इसराइल ने 2 शर्तें रखी हैं. लेकिन इसी बीच नेतन्याहू ने कहा है कि वह फिलाडेल्फी और नेत्जारिम कॉरिडोर से IDF की तैनाती नहीं हटाएगा,जबकि हमास का कहना है  कि अगर गाजा से इसराइल अपनी पूरी सेना को वापस नहीं बुलाती है तो सीजफायर से जुड़ी किसी भी तरह की डील नहीं हो सकती.

Trending news