इजरायल को दहलाने का बन गया है प्लान? हमास पूर्व चीफ का बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2404976

इजरायल को दहलाने का बन गया है प्लान? हमास पूर्व चीफ का बड़ा ऐलान

Suicide attacks in Israel: गाजा और वेस्ट बैंक में इजरायल फिलिस्तीनियों पर कहर बरपा रहा है. इस बीच हमास के पूर्व चीफ ने ऐसा ऐलान किया है, जिससे इजरायल में हड़कंप मच गया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

इजरायल को दहलाने का बन गया है प्लान? हमास पूर्व चीफ का बड़ा ऐलान

Suicide attacks in Israel: हमास के पूर्व चीफ खालिद मशाल ने इजरायल को फिर से दहलाने का प्लान बनाया है. उन्होंने तुक्री की राजधानी इस्तांबुल में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमास को इजरायल के भीतर आत्मघाती बम विस्फोट फिर से शुरू करने होंगे. जिसके बाद इजरायल सुरक्षा कैबिनेट अलर्ट मोड पर है और ऐसे हालात से निपटने के लिए आज यानी 29 अगस्त को बैठक करेगी. अरब मीडिया ने इस खबर की तस्दीक की है.

हमास के पूर्व चीफ ने क्या कहा?
मीडिया ने हमास के पूर्व चीफ के हवाले से कहा, "इजरायल के खिलाफ़ हकीकत में प्रतिरोध समय की मांग है." पूर्व हमास प्रमुख ने फिलिस्तीनियों और फिलिस्तीनी वजहों के समर्थकों से इजरायल के भीतर आत्मघाती बम विस्फोट फिर से शुरू करने का आह्वान भी किया. मशाल ने कथित तौर पर कहा, "इजरायल हमारे साथ खुले संघर्ष से लड़ रहे हैं और हमास उनका सामना खुले संघर्ष से कर रहे हैं."

आत्मघाती हमले से दहला इजरायल
गौरतलब है कि 18 अगस्त, 2024 को तेल अवीव में एक बम विस्फोट हुआ था, जिसके लिए हमास ने जिम्मेदारी ली थी और ऐलान किया था कि वह आने वाले दिनों में इजरायल के भीतर इसी तरह के बम विस्फोट करेगा. बम हमले में एक व्यक्ति घायल हो गया था. जिसमें आत्मघाती हमलावर की तत्काल मौत हो गई. आत्मघाती के बैग में बम विस्फोट हुए थे. 

2000 में दहल गया था इजरायल
वहीं, 28 सितंबर, 2000 को शुरू हुए दूसरे इंतिफादा के बाद से इजरायल में आत्मघाती बम विस्फोट दुर्लभ हो गए हैं, जब इजरायल के नेता एरियल शेरोन ने 'टेम्पल माउंट' का दौरा किया था, जिसे फिलिस्तीनियों द्वारा भड़काऊ माना जाता था. शेरोन की यात्रा के बाद हुए घातक बम विस्फोट में सैकड़ों इजरायली और फिलिस्तीनी मारे गए.

अलर्ट पर है मोसाद
ऐसे हालात से निपटने के लिए गुरुवार शाम को इजरायल सुरक्षा कैबिनेट की बैठक होने वाली है. जिसमें प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट सहित दूसरे लोग हिस्सा लेंगे. इजरायल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि बैठक में अन्य बातों के अलावा हमास नेता खालिद मशाल द्वारा घोषित आत्मघाती खतरे पर भी चर्चा होगी. वहीं, मोसाद के निदेशक डेविड बार्निया और शिन बेट के प्रमुख रोनेन बार गुरुवार को सुरक्षा कैबिनेट की बैठक में हिस्सा लेंगे.

Trending news