गाजा ने जारी की मारे गए 34 हजार लोगों की लिस्ट; 7 अक्टूबर के बाद पैदा हुए बच्चों के नाम भी शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2435562

गाजा ने जारी की मारे गए 34 हजार लोगों की लिस्ट; 7 अक्टूबर के बाद पैदा हुए बच्चों के नाम भी शामिल

Israel Hamas War: इजरायल हमास की जंग में फिलिस्तीन में 41 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. फिलिस्तीन अपने यहां जंग में मारे गए 34 हजार लोगों की लिस्ट जारी की है. इसमें 7 अक्टूबर 2023 के बाद पैदा हुए बच्चों के भी नाम हैं.

गाजा ने जारी की मारे गए 34 हजार लोगों की लिस्ट; 7 अक्टूबर के बाद पैदा हुए बच्चों के नाम भी शामिल

Israel Hamas War: गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायली हमलों में मारे गए 34,344 फिलिस्तीनियों की पहचान जारी की है. मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि मंत्रालय ने नाम, आयु, लिंग और पहचान संख्या की एक लिस्ट जारी की है, जिसमें अब तक जंग में मारे गए 80 फीसद से ज्यादा फिलिस्तीनियों के नाम शामिल हैं. लिस्ट में शामिल नामों के अलावा इजरायल के साथ संघर्ष में मारे गये बाकी 7,613 लोगों को मिलाकर मरने वालों की तादाद अब 41 हजार से ज्यादा हो गई है. उनकी लाशों को अस्पतालों और मुर्दाघरों में रखा गया है, लेकिन अब तक पहचान नहीं हुई है.

बच्चों की भी हुई मौत
पहचाने गए लोगों में 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास हमलों के बाद पैदा हुए 169 बच्चे भी शामिल हैं. उसी हमले के बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई शुरू हुई जिसे अब लगभग एक साल हो गये हैं. साथ ही 1922 में पैदा एक व्यक्ति भी इस संघर्ष में मारा गया, जिसने एक सदी से ज्यादा की अपनी जिंदगी में कई जंगें देखी थीं. गाजा के अधिकारियों की तरफ से जारी दस्तावेज 649 पन्नों का है. मरने वालों की लिस्ट में उम्र के हिसाब से दी गई है. गाजा की आबादी युवा है. सूची में फिलिस्तीनी मरने वाले बच्चों के नामों को खास तौर से रेखांकित किया गया है.

यह भी पढ़ें: गाजा से लेकर वेस्ट बैंक तक इजरायल का खूनी खेल, रिफ्यूजी कैंप पर हमला, 16 की मौत

इजरायल ने उठाया सवाल
इजरायली अधिकारी गाजा में अधिकारियों की तरफ से दी गई मौतों की संख्या पर सवाल उठाते रहे हैं. उसका कहना है कि चूंकि हमास वहां की सरकार को कंट्रोल करता है, इसलिए गाजा के स्वास्थ्य अधिकारी आंकड़े बढ़ा-चढ़ाकर बता रहे हैं. हालांकि, इस इलाके के डॉक्टरों और सिविल सेवकों के पास पिछली जंगों का रिकॉर्ड है. साल 2009 और 2021 के बीच कई संघर्षों के बाद, संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं ने मृतकों की अपनी लिस्ट तैयार की और पाया कि वे गाजा की तरफ से दी गई सूचियों से काफी मिलते-जुलते हैं.

17 हजार लड़ाकों की मौत
इजरायल के साथ मौजूदा संघर्ष के दौरान फिलिस्तीनी अधिकारी लगातार तस्दीक किए गए मृतकों की सूची अपडेट करते रहे हैं. हालांकि वे आम नागरिकों और लड़ाकों की संख्या अलग-अलग जारी नहीं करते हैं. जिन 34,344 मृतकों की सूची दी गई है, उनमें 11,355 बच्चे; 60 साल या उससे अधिक आयु के 2,955 लोग; और 6,297 महिलाएं शामिल हैं. लड़ाई की उम्र के कई नागरिक पुरुष भी मारे गए हैं. इजरायल ने बिना कोई सबूत दिए दावा किया है कि उसने 17 हजार लड़ाकों को मार गिराया है. उसने गाजा में मारे गए आम नागरिकों का अनुमान नहीं लगाया है.

Trending news