याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास के इस प्लान से घूटने पर आ जाएगी इसराइल, नेतन्याहू भी डरे!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2481028

याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास के इस प्लान से घूटने पर आ जाएगी इसराइल, नेतन्याहू भी डरे!

Israel Hamas War: इसराइली सेना ने हमास लीडर याह्या सिनवार को बुधवार (16 अक्टूबर) को एक हमले में हत्या कर दी.  IDF ने गुरुवार (17 अक्टूबर) को हमास लीडर की मौत का ऐलान किया था. हमास सिनवार की मौत के बाद इसराइल को घुटन पर लाने के एक खास प्लान बनाया है.

याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास के इस प्लान से घूटने पर आ जाएगी इसराइल, नेतन्याहू भी डरे!

Israel Hamas War: इसराइल ने 18 अक्टूबर को ऐलान किया था कि हमास के सियासी शाखा के चीफ याह्या सिनवार की एक हमले में मौत हो गई. सिनवार की हत्या के बाद हमास के सामने नए नेता को चुनने को लेकर सवाल खड़ा हो गया है. फलस्तीनी ग्रुप के अगले सियासी ब्यूरो चीफ बनने की दौड़ में 5 कैंडिडेट्स शामिल हैं. यह जानकारी एक प्रमुख अरब दैनिक समाचार ने रविवार को हमास के सूत्रों के हवाले से दी.

अरबी अखबार अशरक अल-अवसात ने बताया कि ऑर्गेनाइजेशन के भीतर इस मुद्दे को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है. इसमें हिस्सा लेने वाले ज्यादातर लोग अगले नेता का नाम गुप्त रखने के पक्ष में हैं. अखबार ने खुलासा किया कि हमास शूरा काउंसिल के चीफ मोहम्मद दरवेश के साथ संगठन के पोलित ब्यूरो के तीन मेंबर - खलील अल-हय्या, मोहम्मद नज्जल और खालिद मेशाल सिनवार के वारिस के रूप में सबसे आगे हैं.

हमास के सूत्रों ने अशरक अल-अवसात को बताया कि अगले हमास नेता के नाम को गुप्त रखने के मामले में ऑर्गेनाइजेशन में आम सहमति बनती जा रही है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कदम का मकसद नए अधिकारी को "काम करने के लिए ज्यादा मौका देना और उसे इसराइल से बचाना है, जो आंदोलन के ज्यादातर नेताओं की हत्या करने की कोशिश कर रहा है."

यह भी पढ़ें:- इजराइली फोर्सेस ने तबाह की जल परियोजना, बूंद-बूंद के लिए तरसी लेबनान की जनता!

 

हानिये की हत्या के बाद सिनवार बने थे हमास के चीफ
इस्माइल हानिये की मौत के बाद सिनवार को हमास के सियासी शाखा प्रमुख नियुक्त किया गया था. हानिये की इस साल जुलाई में ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण प्रोग्राम में हिस्सा लेने के दौरान तेहरान में हत्या कर दी गई थी. इसराइली सेना ने हमास लीडर याह्या सिनवार को बुधवार (16 अक्टूबर) को एक हमले में हत्या कर दी.  इसराइल ने गुरुवार (17 अक्टूबर) को हमास लीडर की मौत का ऐलान किया. 

जानें पूरा मामला?
बता दें, 7 अक्टूबर 2023 को इसराइल पर हमास के लड़ाकों ने हमला कर करीब 1200 लोगों की हत्या कर दी थी और 250 से ज्यादा लोगों को बंदी बना लिया था. इनमें से 101 बंधक अभी लापता हैं. इनके बारे में इसराइल का माना है कि वे गाजा में मौजूद हैं. इस हमले के बाद इसराइल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया और फलस्तीनी ग्रुप के कब्जे वाली गाजा पट्टी पर हमले शुरू कर दिए.

अलजजीरा की 20 अक्टूबर की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अक्टूबर 2023 में फलस्तीनी क्षेत्र पर इसराइल के जंग की शुरुआत के बाद से 42,603 ​​लोग मारे गए हैं और 99,795 जख्मी हुए हैं. मंत्रालय के मुताबिक, मृतकों की तादाद में पिछले 24 घंटों में हुई 84 मौतें शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक यह संख्या संभवतः बहुत ज्यादा हो सकती है, क्योंकि गाजा पट्टी में नष्ट हो चुकी इमारतों के विशाल मलबे में करीब 10,000 शव दबे हुए हैं.

Trending news