Hezbollah Attacked Israel: ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे दर्जनों रॉकेट
Advertisement

Hezbollah Attacked Israel: ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे दर्जनों रॉकेट

Hezbollah Attacked Israel: ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दर्जनों रॉकेट दागे हैं. ये रॉकेट इजराइली तोपखानो पर दागे गए थे. इससे पहले भी संगठन हमले कर चुका है, लेकिन यह सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है.

Hezbollah Attacked Israel: ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे दर्जनों रॉकेट

Hezbollah Attacked Israel: हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में इजरायली सेना के हमलों के जवाब में इजरायली तोपखानों पर "दर्जनों रॉकेट" दागे हैं, जो गाजा पर युद्ध की शुरुआत के बाद से उसके सबसे बड़े हमलों में से एक है. हिजबुल्लाह ने शुक्रवार देर रात एक बयान में पुष्टि की कि उसने उत्तरी इज़राइल और कब्जे वाले गोलान हाइट्स में "दुश्मन तोपखाने की पॉजीशन" पर दर्जनों कत्युशा रॉकेट लॉन्च किए थे.

हिजबुल्लाह ने इजराइली तोपखनो पर किया हमला

इजराइल के ऊपर इन हमलों ने सायरन बजा दिया, साथ ही वायु रक्षा मिसाइलों ने आने वाले मिसाइलों को निशाना बनाया. इज़रायली सेना ने कहा, “लेबनानी क्षेत्र से 40 लॉन्चेज की पहचान की गई, जिनमें से कुछ को रोक दिया गया. बाकी खुले इलाकों में गिर गए.”

इजरायली सेना ने कहा, "किसी के घायल होने की सूचना नहीं है," उन्होंने कहा कि इससे पहले उन्होंने हिजबुल्लाह के जरिए संचालित दो विस्फोटक से भरे ड्रोनों को रोका था, जो शुक्रवार देर रात लेबनान से इजरायली क्षेत्र में घुस आए थे.

बता दें, तनाव बढ़ने पर, इज़राइल ने शनिवार को दक्षिणपूर्वी लेबनान में कम से कम पांच हवाई हमले किए, जो कि हिज़्बुल्लाह के गढ़ों में से एक है. वायु सेना ने शनिवार को कहा कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने हिजबुल्लाह द्वारा संचालित एक प्रमुख "सैन्य परिसर" को निशाना बनाया था.

हिज़्बुल्लाह का ताजा हमला तब हुआ है जब दुनिया को सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमले के प्रतिशोध में इज़राइल पर ईरानी हमले की आशंका है, जिसमें लेबनान और सीरिया अभियानों के प्रभारी दो जनरलों सहित सशस्त्र बलों के सात सदस्य मारे गए थे.

अमेरिका ने इजराइल को किया सचेत

उधर अमेरिका ने इजराइल को सचेत किया है कि ईरान देर सवेर हमला कर सकता है. इसके साथ जो बाइडेन ने कहा है कि वह इजराइल का साथ देने वाले हैं.

Trending news