इजरायल का UN पर बड़ा इल्जाम! बताया- गाजा में काम कर रहे 450 मुलाजिम हैं उग्रवादी
Advertisement

इजरायल का UN पर बड़ा इल्जाम! बताया- गाजा में काम कर रहे 450 मुलाजिम हैं उग्रवादी

Israel Gaza War: इजरायल ने इल्जाम लगाया है कि गाजा में काम कर रही UNRWA एजेंसी में 450 कर्मचारी उग्रवादी हैं. वह गाजा की तरफ से लड़ रहे हैं.

इजरायल का UN पर बड़ा इल्जाम! बताया- गाजा में काम कर रहे 450 मुलाजिम हैं उग्रवादी

Israel Gaza War: इजरायल बीते करीब 5 महीनों से हमास वाले इलाके गाजा पर हमला कर रहा है. ऐसे में कई देश इजरायल और हमास के दरमियान समझौता कराना चाहते हैं. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही दोनों के दरमियान 6 हफ्तों का समझौता होगा. गाजा में खराब हालात के दौरान UN मानवीय मदद पहुंचा रहा है. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि गाजा में जंग बंद होनी चाहिए. ऐसे में इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र पर ही इल्जाम लगा दिया है. इजरायल का कहना है कि गाजा में संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के 450 कर्मचारी उग्रवादी हैं.

UNRWA के करोड़ो रुपये रुके
दरअसल गाजा में संयुक्त राष्ट्र की शाखा UNRWA काम कर रही है. प्रमुख अंतरराष्ट्रीय फंडर्स ने UNRWA से करोड़ों डॉलर रोक लिए हैं. क्योंकि इज़राइल ने इल्जाम लगाया था कि उसके 12 मुलाजिमों पर UNRWA के कर्मचारियों ने 7 अक्टूबर को हमला किया था. इन हमलों में 1,200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 अन्य को गाजा में बंधक बना लिया गया था.

30 हजार फिलिस्तीनी मारे गए
इस हमले के बाद इजरायल ने गाजा पर हमले शुरू किए. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इन हमलों में अब तक 30,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं. सहायता समूहों का कहना है कि लड़ाई ने क्षेत्र की अधिकांश आबादी को विस्थापित कर दिया है और मानवीय आपदा को जन्म दिया है. UNRWA, जो गाजा में लगभग 13,000 लोगों को रोजगार देता है, एन्क्लेव में सबसे बड़ा सहायता प्रदाता है.

UNRWA कर्मचारियों को यातना
इज़राइल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हागारी ने "450 से अधिक UNRWA कर्मचारी गाजा में आतंकवादी समूहों में सैन्य कार्यकर्ता हैं. उन्होंने कहा कि यह महज संयोग नहीं है. यह व्यवस्थित है. कोई दावा नहीं है, हम नहीं जानते थे." UNRWA ने एक बयान में इज़राइल पर अपने कई कर्मचारियों को हिरासत में लेने का इल्जाम लगाया. UNRWA ने 7 अक्टूबर के हमले में शामिल होने के इल्जाम को खारिज किया है. UNRWA ने कहा है कि इज़राइल ने उसके कर्मचारियों को यातनाएं दी और उनसे जबरदस्ती गलत बयान दिलवाए.

UNRWA को नुकसान
UNRWA की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, "यातना के नतीजे में इन जबरन बयानों का इस्तेमाल इजरायली अधिकारियों की तरफ से UNRWA को खत्म करने की कोशिशों के लिए किया जा रहा है." UNRWA ने कहा कि "यह गाजा में हमारे कर्मचारियों को खतरे में डाल रहा है और गाजा और आसपास के क्षेत्र में हमारे संचालन पर गंभीर प्रभाव डाल रहा है." UNRWA के खिलाफ इज़राइल के शुरुआती आरोप के बाद, एजेंसी ने आरोपी कर्मचारियों को निकाल दिया और एक दर्जन से अधिक देशों ने लगभग $450 मिलियन की फंडिंग निलंबित कर दी, जो एजेंसी के लिए उसके बजट का लगभग आधा था.

Trending news