इसराइल ने गाजा में बेघरों से भरे स्कूल पर गिराए बम, 93 लोगों की मौत, IDF ने दी ये दलील
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2377817

इसराइल ने गाजा में बेघरों से भरे स्कूल पर गिराए बम, 93 लोगों की मौत, IDF ने दी ये दलील

Israeli Strike On Gaza School: इसराइल ने पिछले एक सप्ताह में गाजा के पांच स्कूलों पर हवाई हमले किए हैं. इन स्कूल में रह रहे सैकड़ों बेघर फलस्तीनियों की मौत हो गई. लगातार IDF द्वारा किए जा रहे इस तरह के हमले को कई एजेंसियों ने भयानक नरसंहार बताया है. अब सुबह के हमले में 93 लोगों की मौके पर मौत हो गई.  

 

 इसराइल ने गाजा में बेघरों से भरे स्कूल पर गिराए बम, 93 लोगों की मौत, IDF ने दी ये दलील

Israel-Gaza War: गाजा में इसराइली सेना लगातार हमला कर रहे हैं और विस्थापित हुए लोगों के लिए रहने वाले स्कूल को निशाना बना रहे हैं.  इसी क्रम में इसराइल के एक भीषण हवाई हमले में कम से कम 93 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. हमले की जानकारी देते हुए गाजा की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने शनिवार को कहा कि गाजा शहर में स्कूल पर तीन इसराइली रॉकेट गिरे, जिसमें 93 लोगों की मौत हुई है. मरने वालों की संख्यां बढ़ सकती है. एजेंसी ने इसे भयानक नरसंहार बताया है.

सीएनएन ने स्थानीय अफसरों के हवाले से बताया कि गाजा में एक स्कूल और मस्जिद पर इसराइली हवाई हमले में कम से कम 93 लोग मारे गए, जहां विस्थापित फलस्तीनियों को शरण दी गई थी. गाजा सिविल डिफेंस ने कहा कि गाजा शहर के पूर्वी हिस्से में अल-दराज इलाके में अल-ताबीइन कैंपस में लोग सुबह की नमाज अदा कर रहे थे, तभी शनिवार रात को हमला हुआ.

सिविल डिफेंस के स्पोक्सपर्सन महमूद बसल ने सीएनएन को बताया, "हमने मारे गए कम से कम 90 लोगों को बरामद कर लिया है, उनमें से कई के टुकड़े-टुकड़े हो गए हैं, कई लोगों की अभी भी पहचान नहीं हो पाई है."

वहीं, इसारइली रक्षा बलों (IDF) ने कहा कि अल-तबाईन स्कूल में स्थित हमास कमांड और कंट्रोल सेंटर में एक्टिव  हमास आतंकवादियों पर सटीक हमला किया है. सीएनएन के मुताबिक, आईडीएफ ने कहा कि उसने हवाई हमला करने से पहले "नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम" उठाए, जिसमें सटीक युद्ध सामग्री, हवाई निगरानी और खुफिया जानकारी का उपयोग शामिल था.

गज़ा के स्कूलों पर हमलों के "सामने आ रहे पैटर्न से भयभीत"; संयुक्त राष्ट्र
यह हमला पिछले रविवार के बाद से गाजा के किसी स्कूल पर इसराइली सेना द्वारा किया गया पांचवां हमला है. इससे पहले 5 अगस्त को जारी एक बयान में, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा कि वह गज़ा के स्कूलों पर हमलों के "सामने आ रहे पैटर्न से भयभीत" था और "ऐसे हमले बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें:- हमास के ज़रिए पकड़े गए इसराइली कैदियों के कैसे हैं हालात? डिटेल

इससे पहले हुए हमले में 18 लोगों की हुई थी मौतें
इस हमले से दो दिन पहले ही गाजा के अफसरों ने कहा था कि गाजा शहर में दो और स्कूलों पर इसराइली हमलों में 18 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. जबकि इसरायली सेना ने उस वक्त भी कहा था कि उसने आम नागरिकों का ख्याल रखते हुए हमास कमांड सेंटर पर हमला किया था.

इसराइली हमले में अब  तक इतने  फलस्तीनियों हुए मौतें
हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के बाद गाजा में जंग और बढ़ गया है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, क्षेत्र में इसराइली सेना के द्वारा किएगए हमले में अब तक 40,000 फलस्तीनी मौत हुई हैं, जबकि  90,000 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक जुलाई की शुरुआत तक लगभग 2 मिलियन लोग  (लगभग पूरी आबादी)  इसराइल और हमास के बीच चल रहे जंग के बीच गाजा पट्टी छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा.

Trending news