Israel-Gaza War: राफा पर हमला करके रहेंगे नेतन्याहू! इलाके में रहते हैं 10 लाख से ज्यादा लोग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2115901

Israel-Gaza War: राफा पर हमला करके रहेंगे नेतन्याहू! इलाके में रहते हैं 10 लाख से ज्यादा लोग

Netanyahu on Rafah: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. ऐसे में नेतन्याहू का बयान सामने आया है, उन्होंने साफ कर दिया है कि वह इंटरनेशनल प्रेशर की वजह से अपने प्लान से पीछे नहीं हटेंगे और राफा पर हमला करेंगे.

Israel-Gaza War: राफा पर हमला करके रहेंगे नेतन्याहू! इलाके में रहते हैं 10 लाख से ज्यादा लोग

Netanyahu on Rafah: प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को राफा में जमीनी अभियान से बचने के लिए विश्व नेताओं की बढ़ती मांग पर जोर देते हुए कहा कि ऐसा करने का मतलब हमास के खिलाफ युद्ध हारना होगा. साफ है कि नेतन्याहू ने राफह को तबाह करने की ठान ली है. हालांकि, सवाल बना हुआ है कि राफा में सैनिक घुसने के बाद फिलिस्तीनी कहां जाने वाले हैं.

बेंजामिन नेतन्याहू ने क्या कहा?

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा,"जो लोग हमें रफ़ा में काम करने से रोकना चाहते हैं, वे अनिवार्य रूप से हमसे कह रहे हैं: 'युद्ध हार जाओ. हम किसी भी दबाव के आगे नहीं झुकेंगे." राफा, जो गाजा-मिस्र सीमा पर मौजूद है, एन्क्लेव में हमास का आखिरी बचा हुआ गढ़ है, लेकिन यह वह जगह भी है जहां दस लाख से अधिक विस्थापित फिलिस्तीनी और लड़ाई से बचकर आए लोग रह रहे हैं.

क्या है इजराइल का मानना?

अमेरिका और इज़राइल के कई पश्चिमी सहयोगियों ने चेतावनी दी है कि मौजूदा हालातों में राफा में हमला विनाशकारी होगा. इज़राइल का कहना है कि वह दाखिल होने से पहले नागरिकों को निकालने की योजना तैयार करेगा. इसके साथ ही देश का मानना ​​है कि वह मिस्र के साथ गाजा की सीमा पर स्थित राफा पर कब्ज़ा किए बिना हमास पर प्रभावी ढंग से अंकुश नहीं लगा सकता है. ऐसा माना जाता है कि गाजा में बचे 134 बंधकों में से कम से कम कुछ शहर में हैं. माना जाता है कि हमास नेतृत्व भी वहां शरण लिए हुए है.

राफा में ऑपरेशन चलाएगा इजराइल

नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से कहा था कि इज़राइल पूरी लड़ाई जीतने तक लड़ेगा. और हां, इसमें राफा में कार्रवाई भी शामिल है." लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि गाजा के सबसे दक्षिणी शहर में आईडीएफ ऑपरेशन "स्पष्ट रूप से" तभी होगा जब वहां के नागरिकों को "सुरक्षित क्षेत्रों में जाने" का मौका मिलेगा.

आईडीएफ को दिया निर्देश

प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं हमारी योजनाओं में शामिल नहीं होऊंगा," लेकिन वहां शरण लिए हुए नागरिकों को निकालने के लिए "राफा के उत्तर में बहुत जगह है". “वहां निकासी के लिए जगह होगी. "हमें इसे व्यवस्थित तरीके से करना होगा - और यही निर्देश मैंने आईडीएफ को दिया है." उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में राफा में शरण लेने वाले फिलिस्तीनी अंततः बाधा नहीं बनेंगे.

नेतन्याहू ने रफ़ा में काम न करने के अंतरराष्ट्रीय दबाव को स्वीकार किया, लेकिन आश्चर्य जताया कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इज़राइल से कैसे उम्मीद कर सकता है कि “हमास की एक चौथाई [संगठित लड़ाई] सेना को एक परिभाषित क्षेत्र में बरकरार रखा जाए.” हम इसकी अनुमति नहीं देंगे.”

बता दें, मध्य गाजा में दीर अल-बलाह और राफा के किनारों पर खेत पर इजरायली बलों के जरिए हमले के बाद रात भर में कम से कम 10 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. वहीं, संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, राफा में इजरायली हमले के डर से फिलिस्तीनी दीर अल-बलाह शरणार्थी शिविर सहित मध्य गाजा की ओर भाग रहे हैं.

Trending news