Israel Hamas War News: रात भर में 50 लोगों की मौत, खान यूनुस में इजराइल ने तेज किए हमले
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2073915

Israel Hamas War News: रात भर में 50 लोगों की मौत, खान यूनुस में इजराइल ने तेज किए हमले

Israel Hamas War News: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. बीते रोज हुए हमलों में 50 लोग मारे गए हैं. यूएन के मुताबिक, युद्ध ने गाजा के 2.3 मिलियन निवासियों में से लगभग 85 फीसद को विस्थापित किया है.

Israel Hamas War News: रात भर में 50 लोगों की मौत, खान यूनुस में इजराइल ने तेज किए हमले

Israel Hamas War News: इज़रायली सेना ने गाजा के साउथ शहर खान यूनिस पर हमला कर दिया है, जिससे हजारों फिलिस्तीनियों को दक्षिण की ओर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है. परिवार पैदल ही हाईवे से होकर आगे बढ़ रहे हैं. एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे लोगों ने कंबल और सामान वाहनों या गधा गाड़ियों में लादा हुआ है. यूएन के मुताबिक, युद्ध ने गाजा के 2.3 मिलियन निवासियों में से लगभग 85 फीसद को विस्थापित कर दिया है. इसके अलावा गाजा के चार में से एक शख्स भूखा मर रहा है.

खान यूनिस में बीती रात 50 लोगों की मौत

इजरायली सेना के जरिए पट्टी पर अपना आक्रमण बढ़ाने के बाद गाजा के पश्चिमी खान यूनिस में रात भर में कम से कम 50 लोग मारे गए हैं. इस हमले ने इसे जनवरी में गाजा की अब तक की सबसे खूनी लड़ाई बना दिया है. इजरायली सेना ने एक अस्पताल पर भी हमला किया है. जिसकी वजह से घायलों को इलाज नहीं मिल पा रहा है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इजराइली सैनिकों ने अस्पताल पर हमला करने के बाद मेडिकल स्टाफ को गिरफ्तार कर लिया है.

पहले थी यह महफूज जगह

इजराइल ने पहले खान यूनुस को महफूज जगह घोषित किया हुआ था. हालांकि, वह इसके बाद भी हमले करता आ रहा था. अब इन हमलों को और बढ़ा दिया गया है, जिसकी वजह से भारी तादाद में आम लोगों की जान जा रही है. नेतन्याहू ने साफ किया है कि वह हमास के खात्मे तक शांत नहीं होने वाले हैं. हालांकि इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि नेतन्याहू के मिसाइल बच्चों, औरतों, बूढ़ों और निर्दोशों की जान ज्यादा ले रहे हैं.

जंग की शुरुआत में इजराइल को हथियारों से मदद करने वाले अमेरिका ने इज़राइल से अस्पतालों, चिकित्सा कर्मचारियों और रोगियों में निर्दोष लोगों की रक्षा करने का आह्वान किया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, निवासियों ने कहा कि अक्टूबर में युद्ध शुरू होने के बाद से दक्षिणी गाजा में हवा, जमीन और समुद्र से बमबारी सबसे तीव्र थी.

अमेरिका ने क्या कहा?

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सोमवार को कहा कि इज़राइल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है, लेकिन उन्होंने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि हम उनसे उम्मीद करते हैं कि वे अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक ऐसा करेंगे और अस्पतालों, चिकित्सा कर्मचारियों और मरीजों में निर्दोष लोगों की भी रक्षा करेंगे." 

Trending news