आखिर इसराइल को माननी पड़ी हार, हमास को गिड़गिड़ाते हुए भेजा जंग खत्म करने का पैगाम !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2439145

आखिर इसराइल को माननी पड़ी हार, हमास को गिड़गिड़ाते हुए भेजा जंग खत्म करने का पैगाम !

Israel Hamas War: इसराली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को अपने ही लोगों के भारी विरोध के बाद हमास के आगे झुकना पड़ा है. इसराइल ने हमास को जंग खत्म करने के लिए एक प्रस्ताव भेजा है. जिसके तहत गाजा पट्टी में जारी लड़ाई समाप्त की जाएगी.  

आखिर इसराइल को माननी पड़ी हार, हमास को गिड़गिड़ाते हुए भेजा जंग खत्म करने का पैगाम !

Israel Hamas War: बीते साल अक्टूबर महीने से जारी जंग को इसराइल ने समाप्त करने की पेशकश की है. लेकिन उन्होंने इसके लिए हमास के समक्ष एक शर्त भी रखा है. इसराइल का कहना है कि अगर हमास द्वारा बनाए गए सभी बंधकों को एक साथ रिहा कर दिया जाता है तो गाजा को निरस्त्र कर दिया जाएगा और सिनवार को जाने दिया जाएगा.

दरअसल, हाल ही में वाशिंगटन में इसको लेकर बैठक की हुई थी. इस दौरान प्रस्ताव में गाजा पट्टी के लिए नई व्यवस्था को लेकर भी बात की गई, जिसे बंधकों के रिश्तेदारों ने सराहना की, लेकिन हमास के नेताओं ने इसे 'हास्यास्पद' करार देते हुए इस प्रस्ताव को फौरन खारिज कर दिया.

कान न्यूज के मुताबित, इसराइल ने जंग को समाप्त करने के लिए एक प्रस्ताव रखा है, जिसके तहत गाजा पट्टी में सैन्य हमले को रेकने के साथ हमास के चीफ को सुरक्षित तरीके से वहां से बाहर निकलने का रास्ता देने की पेशकश की है. लेकिन इसके बदले में गाजा में बंधक बनाए गए सभी इसराइली लोगों को तुरंत रिहा करना होगा. इसराइल ने कहा कि गाजा पट्टी को सेनाओं से मुक्त किया जाएगा और वहां एक वैकल्पिक शासकीय सत्ता की स्थापना की जाएगी.

.यह भी पढ़ें:- इसराइल ने लेबनान में नरसंहार किया, उन्हें सजा जरूर मिलेगी; हिज्बुल्ला चीफ नसरल्लाह का बयान

 

इसराइल ने 101 बंधकों को छोड़ने का रखा प्रस्ताव 
टाइम्स ऑफ इसराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइली सरकार के प्रतिनिधि गैल हिर्श ने यह प्लान अमेरिकी अफसरों के सामने पेश की थी,जिसे पिछले सप्ताह व्हाइट हाउस और फॉरेन डिपार्टमेंट के अमेरिकी अफसरों के साथ बैठक में पेश किया था. इसराइल का कहना है कि अब भी गाजा पट्टी में 101 बंधक हैं, अगर उन्हें तुरंत वापस लौटा दिया जाएगा और इसराइल जंग खत्म कर देगा. इसके बदले में इसराइल फलस्तीनी कैदियों को भी रिहा करेगा. साथ ही हमास नेता सिनवार को गाजा पट्टी छोड़ने की इजाजत देगा.

हमास ने प्रस्ताव को किया खारिज
वहीं, इसराइल के इस प्रस्ताव को हमास पोलित ब्यूरो के मेंबर गाजी हमद ने सीरे से खारिज कर दिया.  इस मामले में अन्य नेता  ने कहा, "सिनवार के बाहर निकलने का प्रस्ताव हास्यास्पद है और कब्जे के दिवालियापन की ओर इशारा करता है. यह 8 महीने की बातचीत के दौरान जो कुछ हुआ, उससे कब्जेदारों के इनकार की तरफ साफतौर पर इशारा करता है. इसराइल के अड़ियल रुख की वजह से बातचीत अटकी हुई है."

Trending news