Israel Hamas War: गाजा में जारी तबाही! नागरिकों के साथ सुरक्षाकर्मी और नगरपालिका के कर्मचारियों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2302834

Israel Hamas War: गाजा में जारी तबाही! नागरिकों के साथ सुरक्षाकर्मी और नगरपालिका के कर्मचारियों की मौत

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के दौरान संघर्ष में गाजा के आम नागरिकों के साथ-साथ यहां के सुरक्षाकर्मी और नगरपालिका के लोग अपनी जान गंवां रहे हैं. बीते दिनों इजरायल के हमले में 10 फिलिस्तीनी सुरक्षाकर्मी और 5 नगरपालिका के कर्मचारियों की मौत हुई है.

Israel Hamas War: गाजा में जारी तबाही! नागरिकों के साथ सुरक्षाकर्मी और नगरपालिका के कर्मचारियों की मौत

Israel Hamas War: इजराइल की सेना ने शुक्रवार को रफह शहर के उत्तरी हिस्से में विस्थापित फलस्तीनियों के लिए बनाए गए शिविरों पर हमला किया, जिसमें कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई. हमले में 50 अन्य घायल हो गए. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय और आपातकालीन कर्मचारियों ने यह जानकारी दी. रफह में सिविल डिफेंस फर्स्ट रिस्पॉन्डर्स के प्रवक्ता अहमद रादवान के मुताबिक, प्रत्यक्षदर्शियों ने बचावकर्मियों को तटीय क्षेत्र में दो स्थानों पर गोलाबारी के बारे में बताया. इन हमलों में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए.

नगरपालिका कर्मचारियों की मौत
गाजा में नागरिक सुरक्षा सेवा ने कहा है कि इजरायली सेना ने गाजा शहर की नगरपालिका से संबंधित एक सुविधा पर बमबारी की और 5 नगरपालिका कर्मचारियों को मार डाला. नागरिक सुरक्षा सेवा ने शुक्रवार को कहा कि बचाव दल अभी भी बमबारी वाली सुविधा के मलबे के नीचे लापता व्यक्तियों की तलाश कर रहे हैं, जो शहर के केंद्र में यारमौक स्टेडियम के पास है. गाजा नगरपालिका ने एक बयान में इजरायली सेना के हमलों की निंदा की और तत्काल जांच का आह्वान किया. नगरपालिका ने जोर देकर कहा कि मारे गए कर्मचारी नागरिकों के लिए पानी पंप कर रहे थे, जो "सीमित क्षमताओं और उच्च जोखिम के बावजूद राष्ट्र के कर्तव्य का पालन कर रहे थे और नागरिकों की सेवा कर रहे थे".

सुरक्षाकर्मियों की मौत
इससे पहले 20 जून को फिलिस्तीनी सुरक्षा और चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि गाजा पट्टी के दक्षिण में राफा शहर में इजरायली सेना ने मर्चेंट ट्रकों के कम से कम 10 फिलिस्तीनी सुरक्षाकर्मियों की हत्या कर दी है. स्थानीय सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों ने बुधवार को शिन्हुआ को बताया कि इजरायली विमानों ने राफ़ा के पूर्व में वाणिज्यिक सामान की सुरक्षा कर रहे सुरक्षाकर्मियों के एक समूह को निशाना बनाया. शिन्हुआ ने चिकित्सा सूत्रों के हवाले से बताया कि मृतकों के शवों और कई अन्य घायलों को यूरोपीयन गाजा हॉस्पिटल ले जाया गया. इजरायली सेना ने अभी तक इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

37 हजार से ज्यादा मौतें
इससे पहले, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल की सेना ने पिछले 24 घंटों में कम से कम 35 फिलिस्तीनियों को मार डाला, जिससे इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में मरने वालों की संख्या 37,431 हो गई. इस बीच, मानवीय स्थिति और भी खराब होती गई क्योंकि इजरायल ने क्षेत्र की नाकाबंदी जारी रखी. 

बंद हो सकता है इलाज
चिकित्सा राहत समूह डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स, जिसे इसके फ्रेंच नाम के पहले अक्षर MSF के नाम से जाना जाता है, ने शुक्रवार को कहा कि उसे स्वास्थ्य सेवा आपूर्ति में कमी के कारण गाजा में अपने संचालन को निलंबित करना पड़ सकता है. अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, समूह ने एक बयान में कहा, "MSF को आवश्यक दवाओं और उपकरणों की गंभीर कमी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि यह अप्रैल के अंत से गाजा में कोई भी चिकित्सा आपूर्ति लाने में असमर्थ है." MSF ने इस स्थिति के लिए इजरायल को दोषी ठहराया, जिसमें मई में राफा क्रॉसिंग को जब्त करना और बंद करना शामिल है.

Trending news