Israel Lebanon War: इजरायल ने की UN फोर्स पर भीषण गोलीबारी, भारतीय सैनिकों ने संभाला मोर्चा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2468807

Israel Lebanon War: इजरायल ने की UN फोर्स पर भीषण गोलीबारी, भारतीय सैनिकों ने संभाला मोर्चा

Israel attacks UN force: इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ तेजी से जमीनी हमले कर रहा है. इस बीच IDF ने लेबनान में मौजूद संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के बेस पर भीषण गोलीबारी की है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

Israel Lebanon War: इजरायल ने की UN फोर्स पर भीषण गोलीबारी, भारतीय सैनिकों ने संभाला मोर्चा

Israel attacks UN force: गाजा की तरह लेबनान में भी इजरायल हॉस्पिटल, स्कूल, रिफ्यूजी कैंप पर भी हमले कर रहा है. इतना ही नहीं लेबनान में मौजूद संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के बेस पर इजरायली सेना ने भीषण गोलीबारी की है. जिसमें कई सैनिक जख्मी हुए हैं. हालांकि, वहां तैनात भारतीय शांति सैनिक सुरक्षित हैं. वहीं, मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इजरायली हमले के वक्त भारतीय सैनिकों ने मोर्चा संभाला है. जिसके बाद जख्मी जवानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  

इजरायल पर गंभीर इल्जाम
यूएन अधिकारी के मुताबिक 10 अक्टूबर को लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) के नकौरा स्थित हेडक्वार्टर में दो इंडोनेशियाई शांति सैनिक घायल हो गए. यह तब हुआ जब एक इजरायली टैंक ने निगरानी टावर पर सीधे हमला किया है. यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता फरहान हक ने बताया कि ने कहा कि सौभाग्य से इस बार सैनिक गंभीर रूप से जख्मी नहीं हुए, लेकिन शांति सैनिक अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं.

इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ तेजी से जमीनी हमले कर रहा है. इसके चलते 'ब्लू लाइन' के साथ लेबनान की ओर तैनात यूएनआईएफआईएल शांति सैनिक, संघर्ष के बीच में फंस गए हैं. गौरतलब है कि 'ब्लू लाइन' यहूदी राष्ट्र को लेबनान और सीरिया से अलग करने वाली कथित सीमा है.
 
कहां तैनात है यूएन शांति फोर्स
इजराइल ने यूएनआईएफआईएल से अपने कुछ ठिकानों को खाली करने को कहा है लेकिन शांति सैनिक अब तक सुरक्षा परिषद द्वारा निर्धारित जगह पर डटे हुए हैं. भारत ने इस अभियान में लगभग 900 शांति सैनिकों का योगदान दिया है और वे यूएनआईएफआईएल के कई ठिकानों पर तैनात हैं, जिनमें से एक नकौरा भी है.

इजरायली फौज ने की जानबूझकर गोलीबारी 
हक ने बताया कि इजरायली सेना ने क्षेत्र में दो दूसरे ठिकानों पर भी गोलीबारी की. उन्होंने कहा कि इजरायली सैनिकों ने लैबौनेह में शांति सैनिकों के बंकर के एंट्री गेट पर गोलीबारी की और वाहनों, कम्युनिकेशन सिस्टम को नुकसान पहुंचाया. उन्होंने कहा कि इजरायली सैनिकों ने बुधवार को 'जानबूझकर गोलीबारी की और उस स्थान के निगरानी कैमरों को निष्क्रिय कर दिया. हक ने आगे कहा कि इजरायली सेना ने रास नकौरा में संयुक्त राष्ट्र की एक चौकी पर भी 'जानबूझकर फायरिंग' की जिसमें लाइटें और एक रिले स्टेशन को नुकसान पहुंचा.

इंडोनेशिया के प्रतिनिधि ने क्या कहा?
इंडोनेशिया के उप स्थायी प्रतिनिधि हरि प्रबोवो ने लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर इजरायल की ओर से जानबूझकर किए गए हमलों की निंदा की, जिससे दो बहादुर इंडोनेशियाई शांति सैनिकों को नुकसान पहुंचा. प्रबोवो ने जोर देकर कहा कि यूएनआईएफआईएल के खिलाफ इजरायल की कार्रवाई शांति मिशन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय दोनों को डराने के लिए जमीन पर आतंक फैलाने का एक स्पष्ट प्रयास है.

Trending news