Netanyahu on Gaza: नेतन्याहू नहीं चाहते रुके गाजा के साथ जंग! बोले, इसमें है US का साझा हित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2352077

Netanyahu on Gaza: नेतन्याहू नहीं चाहते रुके गाजा के साथ जंग! बोले, इसमें है US का साझा हित

Netanyahu on Gaza: नेतन्याहू ने अमेरिका में गाजा को लेकर भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने अमेरिका में हो रहे प्रादर्शनों की आलोचना की और कहा कि वह उन लोगों के साथ है जिन्होंने 7 अक्टूबर को हमला किया था.

Netanyahu on Gaza: नेतन्याहू नहीं चाहते रुके गाजा के साथ जंग! बोले, इसमें है US का साझा हित

Netanyahu on Gaza: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कांग्रेस में एक तीखे भाषण में हमास के खिलाफ "पूर्ण जीत" की कसम खाई और गाजा में युद्ध के अमेरिकी विरोधियों की निंदा की. इस भाषण का दर्जनों डेमोक्रेटिक सांसदों ने बहिष्कार किया और हजारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया, जो युद्ध और इसके वजह से पैदा हुए मानवीय संकट को खत्म करने की मांग कर रहे थे.

नेतन्याहू ने क्या कहा?

नेतन्याहू के आक्रामक भाषण से इस बात का कोई संकेत नहीं मिला कि उनकी यूएसए की यात्रा – युद्ध शुरू होने के बाद से उनकी पहली विदेश यात्रा – युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाली मध्यस्थता के महीनों में कुछ प्रगति ला सकती है, जैसी कि बिडेन प्रशासन ने आशा व्यक्त की है.

अमेरिका का है साझा हित
अमेरिकी सांसदों की लगातार तालियों और सदन में कई प्रमुख डेमोक्रेटों की चुप्पी के बीच लगभग एक घंटे तक बोलते हुए नेतन्याहू ने कहा कि हमास और अन्य ईरान समर्थित सशस्त्र समूहों के खिलाफ उनके देश की लड़ाई में अमेरिका का साझा हित है.

नेतन्याहू वे उड़ाया प्रदर्शनकारियों का मजाक

नेतन्याहू ने कहा,  "अमेरिका और इजरायल को एक साथ खड़ा होना चाहिए. जब ​​हम एक साथ खड़े होते हैं तो कुछ बहुत ही सरल होता है. हम जीतते हैं, वे हारते हैं." लेकिन जल्द ही इज़रायली नेता ने एक गहरे स्वर में बात की और कॉलेज कैंपसों और अमेरिका में अन्य जगहों पर जंग का विरोध करने वालों का मज़ाक उड़ाया, कैपिटल के बाहर सड़कों पर हो रहे प्रदर्शनों की ओर इशारा किया. उन्होंने प्रदर्शनकारियों को इज़रायल के विरोधियों के लिए “उपयोगी मूर्ख” कहा. 

इजराइल नहीं चाहता कि रुके युद्ध

गाजा से रिहा हुए कुछ बंधकों और उन परिवारों ने उनकी बात सुनी जिनके लोग अभी भी हमास के जरिए बंधक बनाए हुए हैं. सुरक्षाकर्मियों ने गैलरी में मौजूद प्रदर्शनकारियों को हटा दिया, जो युद्ध को समाप्त करने और बचे हुए बंधकों को मुक्त करने की मांग करने वाले नारे लिखी टी-शर्ट दिखाने के लिए खड़े हुए थे.

रशीदा तलीब ने उठाई अवाज़

एक सदस्य, प्रतिनिधि रशीदा तलीब, जो कांग्रेस में सेवारत एकमात्र फ़िलिस्तीनी-अमेरिकी हैं, उन्होंने एक कदम आगे बढ़ाया, जिस पर एक तरफ़ “युद्ध अपराधी” और दूसरी तरफ़ “नरसंहार का दोषी” लिखा था. तलीब कांग्रेस में नेतन्याहू की सबसे कटु आलोचकों में से एक रही हैं और पिछले साल इज़राइल-हमास युद्ध के खिलाफ़ उनकी टिप्पणियों के लिए उनकी निंदा की गई थी, जिसमें गाजा में 39,000 से ज़्यादा लोग मारे गए थे.

नेतन्याहू ने युद्ध की शुरुआत करने वाले 7 अक्टूबर के हमले में हमास के नेतृत्व वाले उग्रवादियों के जरिए पकड़े गए जीवित बंधकों की रिहाई और लड़ाई को समाप्त करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और अरब सहयोगियों के जरिए की गई कोशिशों का बहुत कम या कोई उल्लेख नहीं किया. 

उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में युद्ध के प्रदर्शनकारियों पर उन उग्रवादियों के साथ खड़े होने का आरोप लगाया, जिन्होंने उनके अनुसार 7 अक्टूबर को हमास के हमले में बच्चों को मार डाला था. उन्होंने कहा, "जो प्रदर्शनकारी उनके साथ खड़े हैं, उन्हें शर्म आनी चाहिए."

डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ

नेतन्याहू - जिन पर अक्सर रूढ़िवादी और रिपब्लिकन वजहों के पक्ष में अमेरिकी राजनीति में उतरने का आरोप लगाया जाता है, उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत राष्ट्रपति जो बिडेन की प्रशंसा से की. लेकिन, उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान राष्ट्रपति पद के दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प की "इज़राइल के लिए उनके जरिए किए गए सभी कामों की भी तारीफ की.

Trending news