फ़िलिस्तीनी राष्ट्रपति ने बताया इजरायल-गाजा में शांति का फार्मूला; नेतन्याहू ने किया इंकार
Advertisement

फ़िलिस्तीनी राष्ट्रपति ने बताया इजरायल-गाजा में शांति का फार्मूला; नेतन्याहू ने किया इंकार

Israel Hamas War: फिलिस्तीन के राष्ट्रपति ने कहा है कि फिलिस्तीन को एक राष्ट्र के तौर पर मान्यता देने पर ही इलाके में शांति आ सकती है. लेकिन इजरायल ने इससे इंकार किया है.

फ़िलिस्तीनी राष्ट्रपति ने बताया इजरायल-गाजा में शांति का फार्मूला; नेतन्याहू ने किया इंकार

Israel Hamas War: इजरायल और गाजा के दरमियान संघर्ष जारी है. ऐसे में फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने कहा है कि संघर्ष को सुलझाने और इलाके में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए पूर्वी यरुशलम को अपनी राजधानी बनाकर एक फिलिस्तीनी राष्ट्र आवश्यक है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति के प्रवक्ता नबील अबू रूडीनेह का बयान रविवार को तब आया, जब इजरायली सरकार ने अन्य देशों की तरफ से फिलिस्तीनी राष्ट्र की किसी भी एकतरफा मान्यता को सर्वसम्मति से खारिज कर दिया. 

हमलों से नहीं आएगी शांति
अबू रूडीनेह ने आने वाली चुनौतियों की चेतावनी देते हुए कहा कि फिलिस्तीन इजरायल के चरमपंथी और अड़ियल रवैए के खिलाफ है. उन्होंने इजरायली हमलों को रोकने के लिए अरब और अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई का आग्रह किया और कहा कि फिलिस्तीनियों, गाजा, वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में उनके पवित्र स्थलों पर इजरायली हमलों से इलाके में शांति व सुरक्षा नहीं स्थापित होगी.

फिलिस्तीन को मान्यता देना समाधान
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि इस स्तर पर फिलिस्तीनी राष्ट्र को मान्यता देना "आतंकवाद के लिए पुरस्कार" होगा और स्थायी शांति समझौते की संभावना को कमजोर कर देगा. फिलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र की तरफ से फिलिस्तीनी राष्ट्र की मान्यता के लिए नेतन्याहू की मंजूरी या इजाजत की जरूरत नहीं है. इसमें कहा गया है कि सभी देश बिना किसी कानूनी या राजनीतिक बाधा के फिलिस्तीन राष्ट्र को मान्यता दे सकते हैं.

29 हजार लोगों की मौत
उधर हमास की तरफ से चलाए जा रहे स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा पट्टी में इजरायली हमले में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 28,985 हो गई है. शिन्हुआ समाचार एजेंसी को भेजे गए एक प्रेस बयान में, मंत्रालय ने रविवार को कहा कि 7 अक्टूबर, 2023 को इज़रायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से तटीय इलाके में 68,883 फिलिस्तीनी घायल हो गए हैं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि इजरायली सेना ने पिछले 24 घंटों के दौरान 127 फिलिस्तीनियों को मार डाला और 205 अन्य को घायल कर दिया.

Trending news