UN ने गाजा में सीजफायर प्रस्ताव किया पारित; इस तरह हटेंगे सैनिक, छोड़े जाएंगे बंधक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2288360

UN ने गाजा में सीजफायर प्रस्ताव किया पारित; इस तरह हटेंगे सैनिक, छोड़े जाएंगे बंधक

Israel Gaza Ceasefire: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गाजा में सीजफायर लागू कर दिया है. सीजफायर कुबूल करना हमास पर है. सीजफायर के तहत बंधक छोड़े जाएंगे. इसके बाद इजरायल फिलिस्तीनियों को रिहा करेगा. गाजा से इजरायली सैनिक हटेंगे.

UN ने गाजा में सीजफायर प्रस्ताव किया पारित; इस तरह हटेंगे सैनिक, छोड़े जाएंगे बंधक

Israel Gaza Ceasefire: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गाजा में युद्ध विराम के लिए अमेरिका का प्रस्ताव पारित हो गया. इसके तहत बंधकों की रिहाई के बदले में इजरायल के साथ संघर्ष को समाप्त करने की जिम्मेदारी हमास पर डाल दी गई है. अमेरिका द्वारा लाये गए प्रस्ताव पर सोमवार को चीन सहित 14 सदस्य देशों ने वोट किया, जबकि रूस ने मतदान में भाग नहीं लिया. इसके साथ ही ये प्रस्ताव पारित हो गया. इसके तहत तीन-चरण में गाजा में शांति प्रस्ताव लागू किया जाएगा, जिसमें कतर और मिस्र की भूमिका भी होगी.

सुवीकार करो युद्धविराम
अमेरिकी स्थायी प्रतिनिधि लिंडा थोमा-ग्रीनफील्ड ने मतदान के बाद कहा, "आज, इस परिषद ने हमास को एक पैगाम दिया है- युद्ध विराम समझौते को स्वीकार करो". उन्होंने कहा, "इजरायल पहले ही इस समझौते पर सहमत हो चुका है और अगर हमास भी ऐसा ही करता है तो लड़ाई आज ही रुक सकती है." उन्होंने कहा, "मिस्र और कतर ने अमेरिका को भरोसा दिया है कि वे हमास के साथ रचनात्मक तरीके से जुड़ने के लिए काम करना जारी रखेंगे और अमेरिका यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि इजरायल भी अपने दायित्वों को पूरा करे, बशर्ते कि हमास इस समझौते को स्वीकार कर ले."

बंधकों की रिहाई
इजरायली राजनयिक रीट शापिर बेन-नफ्ताली ने परिषद से कहा, "अगर हमास बंधकों को रिहा कर दे और आत्मसमर्पण कर दे तो जंग खत्म हो जाएगी. एक भी गोली नहीं चलेगी." परिषद का यह प्रस्ताव अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के इजरायल पहुंचने के बीच आया. इजरायली वॉर कैबिनेट में शामिल विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज़ ने रविवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर बंधकों को वापस लाने और युद्ध को समाप्त करने के बजाय अपने राजनीतिक हितों को प्राथमिकता देने का आरोप लगाते हुए इस्तीफा दे दिया था. 

36 हजार लोगों की मौत
परिषद कक्ष के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए फिलिस्तीन के पर्यवेक्षक रियाद मंसूर ने कहा, "हम फिलिस्तीन के लोग देखना चाहते हैं कि यह प्रस्ताव कैसे लागू होगा". साथ ही, उन्होंने कहा कि "हमने बड़ी संख्या में लोगों की जान जाते हुए देखा है" और हत्याओं के लिए जवाबदेही तय होनी चाहिए. हमास द्वारा नियंत्रित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के जवाबी हमलों में अब तक 36,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. थॉमस-ग्रीनफील्ड के अनुसार, सुरक्षा परिषद द्वारा स्वीकृत योजना छह सप्ताह के युद्ध विराम के साथ शुरू होगी, जिसमें इजरायली बंधकों, जिसमें महिलाएं, घायल और बुजुर्ग हैं, को छुड़ाया जाएगा और इसके बदले में इजरायली हिरासत से फिलिस्तीनियों को छोड़ा जाएगा.

इजरायल बुलाएगा सैनिक
फिर इजरायल को गाजा के आबादी वाले क्षेत्रों से अपने सैनिकों को वापस बुलाना होगा और नागरिकों को अपने घरों में लौटने की अनुमति दी जाएगी. दूसरे चरण में, "गाजा में मौजूद सभी अन्य बंधकों की रिहाई और गाजा से इजरायली सेना की पूरी तरह वापसी के बदले में शत्रुता का स्थायी अंत होगा." अंतिम चरण में "गाजा के लिए एक पुनर्निर्माण योजना की शुरुआत होगी, और गाजा में मौजूद इजरायली और अन्य लोगों के अवशेषों को उनके परिवारों को वापस किया जाएगा."

Trending news