श्रीनगर में जुमे की नमाज से पहले किए ये इंतेजाम, कोरोना वायरस के चलते इंतेजामिया अलर्ट
Advertisement

श्रीनगर में जुमे की नमाज से पहले किए ये इंतेजाम, कोरोना वायरस के चलते इंतेजामिया अलर्ट

श्रीनगर म्यूनिसपलिटी ने कोरोना वायरस के चलते जुमे की नमाज से पहले किए कई इंतेजाम

 

श्रीनगर में जुमे की नमाज से पहले किए ये इंतेजाम, कोरोना वायरस के चलते इंतेजामिया अलर्ट

श्रीनगर/खालिद हुसैन  : कोरोना से निपटने के लिए हिंदुस्तान अलर्ट है.इसकी ताजा मिसाल श्रीनगर मे देखने को मिली. जुमे की नमाज से पहले ही इंतेजामिया अलर्ट थी.श्रीनगर म्यूनिसिपलिटी ने दर्जनों मस्जिदों को नमाज से पहले और बद में सैनिटाइज़ किया.दुनियाभर में फैली इस महामारी को देखते हुए कश्मीर पूरी तरह अलर्ट है हालांकि कश्मीर में अभी तक कोई भी कोरोना से मुतास्सिर नहीं है बावजूद इसके किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतते हुए कोरोना वायरस से निपटने के लिए श्रीनगर म्यूनिसपलिटी लगातार जमीनी स्तर पर अपना काम कर रही है। 

जुमे की नमाज के चलते मस्जिदों में सैकड़ों की तादाद में लोग नमाज अदा करने आते हैं. नमाज के लिए रोकना मुमकिन नहीं था जिसके चलते एहतियात बरतने का रास्ता निकाला गया. नमाज के शुरू होने से पहले और नमाज के खत्म होने बाद  श्रीनगर की दर्जनों मस्जिदों में करीब 100 टीमों ने केमिकल स्प्रे किया ताकि इन जगहों को सैनिटाइज़ किया जा सके। एसएमसी कारकुनान की ओर से मस्जिदों के अंदर और बाहर कैंपस में छिड़काव किया और यह यक़ीनी बनाया गया कि सब जगह ठीक से सैनिटाइज़ किया गया हो.

एक एसएमसी कारकुन अब्दुल राहिस्द ने कहा कि " हमारी कई टीमों ने आज श्रीनगर के कई इलाकों में जाकर जुमा को देखते हुए मस्जिदों में छिड़काव किया। हम लोग चाहते हैं लोग बिना किसी खतरे के नमाज पढ सकें। 

fallback

श्रीनगर की सब से बड़ी मस्जिद जामिया मस्जिद में यह काम किया गया और यहाँ छिड़काव करने वाले मजीद शेख ने कहा " हमें कहा गया की मस्जिदों में जाकर छिड़काव करना हैं और हमरी दर्जनों टीमे आज सुबह से इस काम में लगे हैं और हमारी पूरी कोशिश हैं कि हम अपना काम ठीक से कर सकें।  

लोकल लोगों की ओर से प्रशासन के इन कोशिशों की सरहाना की गई। वहां रहने वाले एजाज़ ने कहा " यह  प्रशासन ने अच्छी शुरुआत की है। इससे हुमें काफी ख़ुशी मिली है कि वह ऐसी जगहों को सैनिटाईज़ कर रहे हैं जहां भीड़ जमा होती है। हम भी आज निमाज में खुदा से दुआ करेंगे ताकि इस आफत से छुटकारा मिले। साथ ही कहा हमें भी खुद ऐसा साफ़ सफाई का काम करना चाहिए अगर हमें ऐसा सामान मिले तो हम भी इनकी मदद करेंगे। 

गौरतलब हैं की एसएमसी ने  कल से यह काम शुरू किया है और कल शाम से श्रीनगर के लगभग सभी बड़े हॉस्पिटल्स में छिड़काव किया। दो दिन पहले श्रीनगर के मेयर ने यह ऐलान किया था कि दिल्ली से मंगाये गए सामान आने के बाद से श्रीनगर के सभी भीड़ वाले इलाकों को सैनिटाइज़ किया जायेगा और अब यह काम शुरू भी किया गया हैं। 

 

Trending news