Hijab row in Tripura:त्रिपुरा के स्कूल में हिजाब पहनने पर रोक; छात्र की पिटाई, भगवा पहनकर हो रहा विरोध
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1810393

Hijab row in Tripura:त्रिपुरा के स्कूल में हिजाब पहनने पर रोक; छात्र की पिटाई, भगवा पहनकर हो रहा विरोध

Hijab row in Tripura: त्रिपुरा के एक सरकारी स्कूल में हिजाब पहनकर आने पर रोक लगाने के बाद इस मामले में मुस्लिम समुदाय और हिंदू संगठनों के लोग आमने-सामने आ गए हैं. हिजाब का समर्थन करने के लिए एक छात्र की पिटाई की गई है. 

अलामती तस्वीर

अगरतलाः त्रिपुरा के सेपाहिजाला जिले के एक सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा का एक छात्र शुक्रवार को उस वक्त घायल हो गया, जब कथित तौर पर मुस्लिमों के हिजाब पहनने की हिमायत करने पर छात्रों की एक भीड़ ने उस पर हमला कर दिया.
यह घटना कोरोइमुरा हायर सेकेंडरी स्कूल में अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों द्वारा सिर पर स्कार्फ पहनने को लेकर हिंदू और मुस्लिम छात्रों के बीच हुई बहस के बाद हुई. 
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि 10वीं कक्षा का एक छात्र कथित तौर पर अन्य छात्रों के साथ मिलकर हेडमास्टर के कमरे में तोड़फोड़ कर रहा था. ये छात्र इसलिए नाराज थे, क्योंकि स्कूल के हेडमास्टर ने मुस्लिम छात्राओं से हिजाब न पहनने और  स्कूल यूनिफॉर्म में स्कूल आने को कहा था. 

इसके बाद, स्कूल के बाहर भीड़ जमा हो गई. हिजाब का समर्थन करने वाला छात्र जब स्कूल के बाहर आया तो उस पर हमला कर दिया गया. छात्र बिशालगढ़ पुलिस स्टेशन के अंतर्गत प्रभुरामपुर का रहने वाला बताया गया है. पुलिस, कानून एवं व्यवस्था के सहायक महानिरीक्षक (एआईजी) ज्योतिषमान दास ने कहा कि घायल छात्र को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया. 
स्कूल के प्रधानाध्यापक प्रियतोष नंदी ने बताया कि मैंने हाल ही में  शिक्षकों के साथ एक बैठक के बाद, सभी छात्रों को वर्दी पहनकर स्कूल आने का निर्देश दिया था. इसके बाद अल्पसंख्यक समुदाय की छात्राओं ने कहा कि वे इस निर्देश का पालन नहीं कर सकतीं क्योंकि हिजाब पहनना एक धार्मिक मान्यता है.  

प्रधानाध्यापक ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी हाल ही में उनसे मुलाकात की थी और उनसे आग्रह किया था कि वे छात्रों को धर्म की परवाह किए बिना स्कूल की पोशाक में कक्षाओं में आने के लिए आदेश दे. इसके बाद जब मुस्लिम लड़कियां हिजाब पहनकर अपनी कक्षाओं में गई तो हिंदू छात्रों का एक समूह गुरुवार को भगवा रंग के कुर्ते में स्कूल पहुंच गए. नंदी ने कहा कि उन्होंने भगवा कुर्ता पहनने वाले छात्रों से स्कूल यूनिफॉर्म नियम का पालन करने को कहा था, लेकिन उन छात्रों ने कहा कि वे स्कूल की पोशाक तभी पहनेंगे जब मुस्लिम लड़कियां भी स्कूल के पोशाक में संस्थान में आएगी.
पुलिस अधिकारी ने कहा इस बात को लेकर इलाके में तनाव बरकरार है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है. 

गौरतलब है कि पिछले साल की शुरुआत में कर्नाटक में एक विवाद खड़ा हो गया था जब एक कॉलेज ने कक्षाओं के अंदर मुस्ल्मि छात्राओं के हिजाब पहनने पर रोक लगा दी थी. मामला जल्द ही देशव्यापी मुद्दा बन गया था. यह मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में लंबित है. इस घटना के बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र सहित देश के अन्य हिस्सों में भी हिजाब को लेकर विवाद खड़े किए गए थे.

Zee Salaam

Trending news