MP सरकार की मदरसों को सख्त हिदायत; इस गलती पर रद्द कर दी जाएगी मान्यता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2388274

MP सरकार की मदरसों को सख्त हिदायत; इस गलती पर रद्द कर दी जाएगी मान्यता

Madhya Pradesh Madarsa News: मध्य प्रदेश की सरकार ने मदरसों को सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि अगर कोई भी मदरसा गैर मुस्लिम बच्चे को तालीम देता हुआ पाया गया तो उसकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी. सरकार का कहना है कि मदरसे किसी बच्चे को जबरदस्ती मजहबी तालीम नहीं दे सकते.

MP सरकार की मदरसों को सख्त हिदायत; इस गलती पर रद्द कर दी जाएगी मान्यता

Madhya Pradesh Madarsa News: मध्य प्रदेश की सरकार ने कहा है कि जो स्कूल या मदरसे मदरसा बोर्ड से मान्यता प्राप्त हैं और उन्हें सरकार से पैसे मिलते हैं, वह बच्चों पर 'मजहबी तालीम' लेने के लिए दबाव नहीं डाल सकते हैं. मध्य प्रदेश के शिक्षा डिपार्टमेंट की तरफ से जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जो बच्चे मदरसे में पढ़ते हैं, वह बच्चे तभी मजहबी तालीम ले सकते हैं, जब उनके मां-बाप इसकी इजाजत देंगे.

अनुदान लेना मकसद
यह सरकार उन स्कूलों का जायजा लेगी, जो मदरसा बोर्ड से मान्यता प्राप्त हैं. सरकार ने ये कदम राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग सिफारिश के बाद उठाया है. आयोग ने दावा किया था कि स्कूल अपने यहां ज्यादा से ज्यादा बच्चों का दाखिला करते हैं, ताकि वह सरकार से ज्यादा अनुदार हासिल कर सकें. 

मदरसों में मजहबी तालीम
आयोग की चेयरमैन प्रियंका कानूनगो ने कहा था कि जो भी मुस्लिम बच्चे मदरसा बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ते हैं, उन्हें जबरदस्ती मजहबी दालीम दी जाती है और मजहबी काम कराए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Nashik News: हिंदू नेता ने पैगंबर मुहम्मद (स) पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, तो भड़की हिंसा; FIR दर्ज

मदरसों में गैर मुस्लिम बच्चे
सरकार की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि "अगर गैर-मुस्लिम बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले बच्चे मदरसे में पढ़ते हुए पाए गए, तो उन मदरसों का रजिस्ट्रेशन रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जाएगा." बीते कुछ महीनों में ऐसी कई मिसालें सामने आई हैं, जिनमें देखा गया है कि गैर मुस्लिम बच्चे मदरसे में पढ़ते हुए पाए गए हैं. इस मामले में कई बार विवाद भी हुआ है.

बाल अधिकार आयोग ने जारी की रिपोर्ट
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इसी साल जून में अपनी एक रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट में सामने आया था कि 9 हजार से ज्यादा हिंदू बच्चे मदरसों में पढ़ते हैं. इसके बाद मोहन यादव सरकार ने मदरसों का सर्वे कराना शुरू किया.

कांग्रेस का बयान
कांग्रेस नेता मानक अग्रवाल का कहना है कि शिक्षा विभाग के फैसले पर कांग्रेस का कहना है भाजपा सरकार मदरसों को टारगेट कर रही है. मदरसों को निशाना बनाकर किसी न किसी तरीके से परेशान करते हैं. धर्म को टारगेट किया जा रहा है. यह उचित नहीं है.

भाजपा का बयान
भाजपा नेता राकेश शर्मा  का कहना है कि मध्य प्रदेश में जो अवैध मदरसे संचालित हो रहे हैं. उनमें कांग्रेस नेताओं का हाथ है. कुछ दिनों पहले मदरसों की जांच हुई, जिसमें पाया गया कि सिर्फ अनुदान लिया जा रहा है. मदरसा संचालित ही नहीं हो रहा, सिर्फ बोर्ड लगा दिया गया, तो ऐसे अवैध मदरसो पर कार्रवाई हो रही है, तो कांग्रेस के पेट में दर्द क्यू हो रहा?

सामाजिक कार्यकर्ता
संस्कृति बचाओ मंच अध्यक्ष के चंद्रशेखर तिवारी का कहना है कि मदरसों में हिंदू बच्चों का क्या काम. मैं गुरुकुल का संचालन करता हूं. क्या कोई मुस्लिम बच्चा गुरु कुल में पढ़ेगा? अगर नहीं तो हमारे बच्चे क्यों मुस्लिम शिक्षा लेने जाएंगे? क्यों दीनी तालीम लेने जाएंगे. सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं.

Trending news