UP News: इस्लाम धर्म अपनाने वालों को बरेली में शादी की इजाजत नहीं; मौलाना तौकीर रजा ने कैंसिल किया प्रोग्राम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2340193

UP News: इस्लाम धर्म अपनाने वालों को बरेली में शादी की इजाजत नहीं; मौलाना तौकीर रजा ने कैंसिल किया प्रोग्राम

Maulana Tauqeer Raza: उत्तर प्रदेश के बरेली जिला में मौलाना तौकीर रजा सामूहिक तौर पर लोगों की शादी कराना चाहते थे. लेकिन प्रशासन की तरफ से इसकी इजाजत नहीं दी गई है.

UP News: इस्लाम धर्म अपनाने वालों को बरेली में शादी की इजाजत नहीं; मौलाना तौकीर रजा ने कैंसिल किया प्रोग्राम

Maulana Tauqeer Raza: उत्तर प्रदेश के जिला बरेली ताल्लुक रखने वाले मौलाना तौकीर रजा हाल ही में ऐलान किया कि कई युवा उनके राब्ते में हैं जो धर्म परिवर्तन कर शादी करना चाहते हैं. इसके बाद मौलाना तौकीर रजा के संगठन इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल (IMC) की तरफ से एक प्रोग्राम आयोजित कर दूसरे धर्मों के युवाओं की शादी कराने का इरादा था. लेकिन इस प्रोग्राम के लिए जिला प्रशासन की तरफ से इजाजत नहीं दी गई. अब इस प्रोग्राम को स्थगित किया गया. 

स्थगित हुआ शादी का प्रोग्राम
प्रोग्राम के आयोजन की घोषणा करने वाले IMC प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खान ने कहा, "हम कानून के दायरे में काम करते हैं. सामूहिक विवाह कार्यक्रम प्रशासन की इजाजत के बाद ही आयोजित किया जाएगा. हमने प्रशासन से इजाजत मांगी थी, जो नहीं दी गई. प्रशासन की इजाजत के बिना प्रोग्राम आयोजित नहीं किया जाएगा." IMC के प्रदेश प्रभारी नदीम कुरैशी ने कहा कि सिटी मजिस्ट्रेट ने धर्म परिवर्तन करने और जोड़ों की शादी कराने की इजाजत नहीं दी. नदीम कुरैशी ने कहा कि इस तरह से प्रोग्राम को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: भाजपा ने बताया किस लिए मौलाना तौकीर रजा दे रहे विवादित बयान

जिला मजिस्ट्रेट ने दी जानकारी
IMC ने इस आयोजन के लिए जिला प्रशासन से इजाजत मांगी थी, लेकिन मंगलवार शाम को उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया. जिला मजिस्ट्रेट रवींद्र कुमार ने मंगलवार देर रात कहा कि IMC ने धर्म परिवर्तन और विवाह के लिए एक प्रोग्राम आयोजित करने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट से इजाजत मांगी थी. अधिकारी ने कहा, "इसके लिए अनुमति नहीं दी गई है और IMC ने धर्म परिवर्तन और विवाह कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है. प्रशासन को आईएमसी से कार्यक्रम स्थगित करने की सूचना देने वाला पत्र मिला है." 

क्या बोले तौकीर रजा?
सोमवार को मीडियाकर्मियों से बात करते हुए मौलाना तौकीर रजा खान ने कहा था कि सामूहिक विवाह समारोह 21 जुलाई को सुबह 11 बजे खलील हायर सेकेंडरी स्कूल में होगा. उन्होंने कहा, "हिंदू धर्म से इस्लाम में धर्मांतरित हुए पुरुषों और महिलाओं का विवाह (सामूहिक विवाह कार्यक्रम में) कराया जाएगा. पहले चरण में पांच जोड़ों का विवाह होगा, जिसमें पुरुष और महिलाएं धर्मांतरण की प्रक्रिया पूरी करेंगे और एक-दूसरे को गले लगाएंगे." IMC प्रमुख के प्रस्तावित 'धर्मांतरण के बाद सामूहिक विवाह प्रोग्राम' के कारण विवाद हो गया और हिंदू संगठनों ने मंगलवार को यहां विरोध प्रदर्शन किया और खान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांगों को लेकर जिला मजिस्ट्रेट को ज्ञापन भी सौंपा.

Trending news