मुरादाबाद की मुस्लिम औरतें पेश कर रहीं गंगा जमुना तहजीब की मिसाल, कर रही ये बड़ा काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1823136

मुरादाबाद की मुस्लिम औरतें पेश कर रहीं गंगा जमुना तहजीब की मिसाल, कर रही ये बड़ा काम

Muslim Women Makes Tiranga: मुरादाबाद की मुस्लिम औरतें देश के लिए झंडा बनाकर गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल दे रही हैं साथ ही वह पैसे भी कमा रही हैं.

मुरादाबाद की मुस्लिम औरतें पेश कर रहीं गंगा जमुना तहजीब की मिसाल, कर रही ये बड़ा काम

Muslim Women Makes Tiranga: भारत अपनी आजादी की 76वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस मौके पर भारत सरकार 'हर घर तिरंगा' अभियान चला रही है. ऐसे में तिरंगे के प्रति लोगों का क्रेज बढ़ रहा है. 'हर घर तिरंगा' में उत्तर प्रदेश का मुरादाबाद अहम भूमिका निभा रहा है. हाल ही में यहां 13 अगस्त 1980 के दंगों की रिपोर्ट आई थी जिससे यहां के गंगा जमुनी तहजीब पर सवाल उठे थे लेकिन अब यहां ऐसा कुछ हो रहा है जिससे यह जिला गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल पेश कर रहा है. 

झंडे की वजह से सुर्खियों में

अक्सर मीडिया में हिंदू मुस्लिम समुदाय विवादों की वजह से सुर्खियों में रहते हैं लेकिन इस बार मुरादाबाद की औरतें गंगा जमुनी तहजीब के लिए सुर्खियों में हैं. यहां की मु्स्लिम महिलाओं बड़े पैमाने पर तिरंगा बना रही हैं. मुरादाबाद की गलियों में औरतें बहुत बिजी नजर आ रही हैं. औरतों के हाथ में कपड़ा, सिलाई मशीन और कैंची हैं. इसी के सहारे वह तिरंगा बना रही हैं. 

खुश हैं औरतें

मुरादाबाद मु्स्लिम बाहुल इलाका है. यहां ज्यादातर मु्स्लिम औरतें तिरंगा बना रही हैं. देश के हर घर पर तिरंगा फहराने में मुरादाबाद का बड़ा योगदान है. मुरादाबाद में झंडा बनाने से औरतों को रोजगार मिल रहा है. न्यूज 18 ने एक मुस्लिम महिला शबाना शाइस्ता के हवाले से लिखा है कि "मैं अपने घर में सिलाई और कढ़ाई का काम करती थी. लेकिन इस बार बड़ी संख्या में तिरंगा झंडा तैयार करने का ऑर्डर मिला. जिससे आमदनी भी हो रही है." एक और महिला ने कहा कि "हम सुबह से शाम तक लगभग 150 से 200 पीस झंडा तैयार करते हैं. जिसके लिए हमें अलग-अलग रेट मिलते हैं. हमें बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि हम अपने देश का झंडा तैयार कर रहे हैं. हमें लगता है कि आने वाले वक्त में हिंदू-मुसलमानों के बीच दूरियां कम होंगी."

पीएम ने की अपील

ख्याल रहे कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत के सभी नागरिकों से अपील की है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में 13 अगस्त से 15 अगस्त ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में हिस्सा लें. पीएम मोदी ने X पर पोस्ट किया है कि "हर घर तिरंगा आंदोलन के लिए आइए हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की डीपी बदलें और इस अनूठी कोशिश को सपोर्ट करें जो हमारे देश और हमारे बीच के रिश्ते को गहरा करेगा."

Trending news