Gyanvapi में सर्वे शुरु, मुस्लिम पक्ष ने बहिष्कार का किया ऐलान, जुमा के नमाज से पहले निकलेगी ASI टीम
Advertisement

Gyanvapi में सर्वे शुरु, मुस्लिम पक्ष ने बहिष्कार का किया ऐलान, जुमा के नमाज से पहले निकलेगी ASI टीम

Gyanvapi में सर्वे शुरु हो चुका है. आज जुमा है, इसी कारण से नमाज को देखते हुए सर्वे 12 बजे दोपहर खत्म हो जाएगी. परिसर के बाहर कड़ी-सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है.  

 

Gyanvapi में सर्वे शुरु, मुस्लिम पक्ष ने बहिष्कार का किया ऐलान, जुमा के नमाज से पहले निकलेगी ASI टीम

Gyanvapi survey: हाई कोर्ट के आदेश के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI / Archeilogical SurveyOf India ) की एक टीम ने शुक्रवार सुबह वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में वैज्ञानिक सर्वेक्षण शुरू कर दिया है. परिसर के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गी है.आज जुमा है इसकी वजह से आज सर्वे 12बजे तक ही चलेगा. वहीं दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष ने सर्वे का बहिष्कार कर दिया है. 

वहीं मुस्लिम पक्ष ने आज शुरु हो रहे सर्वे का बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया है. ASI द्वारा हो रहे सर्वे में कोई भी मस्जिद कमेटी के सदस्य या पिर वकील कार्यवाही में सामिल नहीं होंगे. जानकारी के मुतकाबिक , सर्वे के समय सिर्फ इमाम और मस्जिद के कर्मचारी रहेंगे. आपको बता दें कि इससे पहले भी मुस्लिम पक्ष ने 24 जुलाई को कुछ देर के लिए सर्वे का बहिष्कार किया था. जानकारी देते हुए इंतजामिया मसाजिद कमेटी के सचिव एसएम यासीन ने लोगों से शांकि बनाए रखने की भी अपील की है. 

अंजीर का रोजाना करें इस्तेमाल, मिलेंगे ये 10 बड़े फायदे 

 

 सर्वे अपडेट
1. मुस्लिम निकाय अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी सर्वेक्षण में भाग नहीं लेगी जैसा कि उसने 24 जुलाई को किया था. समिति के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने कहा कि उच्च न्यायालय ने एएसआई को मस्जिद को कोई नुकसान पहुंचाए बिना ज्ञानवापी मस्जिद का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने का आदेश दिया है. “अंजुमन इंतजामिया मस्जिद ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में आदेश के खिलाफ अपील की. इसकी सुनवाई आज के लिए तय की गई है.”

2. अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति ने ज्ञानवापी मस्जिद में एएसआई सर्वेक्षण की अनुमति देने वाले इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया.

3. इस मामले का उल्लेख वकील निज़ाम पाशा ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के समक्ष किया था, जो अनुच्छेद 370 मुद्दे पर दलीलें सुनने वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ का नेतृत्व कर रहे थे और तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए दिन भर खड़े रहे थे. “इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आज एक आदेश पारित किया है. हमने आदेश के खिलाफ एसएलपी दायर की है. मैंने एक ईमेल भेजा है (तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए). उन्हें सर्वेक्षण के साथ आगे नहीं बढ़ने दें'' पाशा ने कहा, सीजेआई ने कहा, ''मैं तुरंत ईमेल देखूंगा.''वहीं हिंदू पक्ष के एक पक्ष ने शीर्ष अदालत में एक कैविएट भी दायर की है जिसमें कहा गया है कि इस मामले में उन्हें सुने बिना कोई आदेश पारित नहीं किया जाए.

4. वाराणसी के जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि एएसआई ने शुक्रवार से सर्वेक्षण शुरू करने के लिए स्थानीय प्रशासन से सहायता मांगी है. उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के दौरान सुरक्षा पर वाराणसी पुलिस आयुक्त के साथ विस्तृत चर्चा हुई और जिला प्रशासन काम शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

5. ज्ञानवापी मस्जिद के मामलों का प्रबंधन करने वाली मुस्लिम संस्था द्वारा एएसआई सर्वेक्षण की अनुमति देने वाले जिला अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज करते हुए, मुख्य न्यायाधीश प्रीतिंकर दिवाकर की पीठ ने कहा कि आदेश उचित और उचित है. और इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं है. उच्च न्यायालय से वारंट है.

6. उच्च न्यायालय ने एएसआई निदेशक को जीपीआर सर्वेक्षण, उत्खनन, डेटिंग पद्धति और वर्तमान संरचना की अन्य आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके एक विस्तृत वैज्ञानिक जांच करने का आदेश दिया ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या इसका निर्माण हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना के ऊपर किया गया है.

 

Trending news