अबू धाबी के क्राउन प्रिंस पहुंचे दिल्ली, PM मोदी और राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात; इन मुद्दों पर होगी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2421315

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस पहुंचे दिल्ली, PM मोदी और राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात; इन मुद्दों पर होगी बात

Abu Dhabi Crown Prince Arrives in Delhi: अबू धाबी के क्राउन प्रिंस दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस दौरान भारत और दुबई के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा होगी. इसके अलावा अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी देंगे.

 

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस पहुंचे दिल्ली, PM मोदी और राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात; इन मुद्दों पर होगी बात

Abu Dhabi Crown Prince Arrives in Delhi: अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं. अपनी भारत यात्रा के तहत क्राउन प्रिंस आज यानी 9 सितंबर की सुबह दिल्ली पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया. अबू धाबी के क्राउन प्रिंस की यह पहली भारत यात्रा है.

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का कार्यक्रम
भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, शेख खालिद के साथ कई दूसरे मंत्री और कारोबारी भी भारत आए हैं. विदेश मंत्रालय ने क्राउन प्रिंस के कार्यक्रम की जानकारी साझा करते हुए बताया कि शेख खालिद सोमवार यानी 9 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा वह भारत के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे. उनके कार्यक्रम में राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देना भी शामिल है.

एजेंडे में बड़े व्यापारिक सौदे
दिल्ली के बाद अल नाहयान एक व्यापार मंच में हिस्सा लेने के लिए मुंबई की यात्रा करेंगे. दोनों देशों के शीर्ष व्यापारिक नेता मंगलवार को मंच में हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा कि अल नाहयान की यात्रा भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच मजबूत संबंधों को और मजबूत करेगी और नए और उभरते क्षेत्रों में साझेदारी के रास्ते खोलेगी. अगस्त 2015 में मोदी की यूएई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी में बदल दिया गया.

भारत और यूएई के बीच व्यापक आर्थिक साझेदारी
दोनों देशों ने सीमा पार लेनदेन के लिए भारतीय रुपये और एईडी (संयुक्त अरब अमीरात दिरहम) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए फरवरी 2022 में एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (CEPA) और जुलाई 2023 में एक स्थानीय मुद्रा निपटान (LCS) प्रणाली पर हस्ताक्षर किए हैं.

भारत में टॉप चार निवेशकों में यूएई
आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 2022-23 में लगभग 85 बिलियन अमरीकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ दोनों देश एक-दूसरे के शीर्ष व्यापारिक साझेदारों में से हैं. 2022-23 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में भी यूएई भारत में टॉप चार निवेशकों में से एक है.

Trending news