Sheikh Hasina Passport: बांग्लादेश छोड़ो अब कही भी नहीं जा सकती हैं शेख हसीना, सरकार ने उठाया बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2394642

Sheikh Hasina Passport: बांग्लादेश छोड़ो अब कही भी नहीं जा सकती हैं शेख हसीना, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Sheikh Hasina Passport: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद मोहम्मद युनुस की अगुआई में अंतरिम सरकार का गठन किया गया है. मौजूदा सरकार बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है. 

Sheikh Hasina Passport: बांग्लादेश छोड़ो अब कही भी नहीं जा सकती हैं शेख हसीना, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Sheikh Hasina Passport: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद पूर्व पीएम शेख हसीना को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं. अब बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने शेख हसीना का पासपोर्ट रद्द कर दिया है. इसके अलावा मोहम्मद युनुस की अगुवाई वाली सरकार शेख हसीना के कार्यकाल में सांसदों को जारी किए गए सभी राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिए हैं. गृह विभाग ने यह जानकारी दी है.

गृह मंत्रालय ने क्या कहा?
बांग्लादेश की गृह मंत्रालय ने 21 अगस्त की शाम को इस फैसले का ऐलान किया और कहा कि पिछली सरकार के दौरान सांसदों को जारी किए गए सभी राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिए जाएंगे. इस कदम के साथ ही शेख हसीना का राजनयिक पासपोर्ट भी रद्द कर दिया गया है. गृह मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि यह फैसला सलाह-मशविरा के बाद लिया गया है.

क्यों रद्द की गई है पासपोर्ट
जराए ने बताया है कि पासपोर्ट रद्द करने के पीछे अंतरिम सरकार की तरफ से कुछ वजहें भी बताई गई हैं, जिसमें सबसे बड़ी वजह यह है कि शेख हसीना के खिलाफ अब तक 44 से ज्यादा आपराधिक मामले हैं, जो तख्तापलट के बाद दर्ज किए गए हैं. हालांकि शेख हसीना के खिलाफ और भी मामले दर्ज हो सकते हैं. ऐसे में उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए उनका राजनयिक पासपोर्ट रद्द करना जरूरी है.

इस मामले पर शेख हसीना अभी तक नहीं आया है बयान
गौरतलब है कि बांग्लादेश में हिंसक रिजर्वेशन विरोधी आंदोलन के बाद शेख हसीना को ढाका छोड़कर भागना पड़ा था. इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने पीएम आवास में तोड़फोड़ भी की थी. कुछ अखबारों ने सामान लूटने की खबरें भी छापी थीं. शेख हसीना ने गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पर उतरकर भारत में शरण ली. वह दिल्ली में रह रही हैं. उनका राजनयिक पासपोर्ट रद्द किए जाने के बाद अभी तक कोई बयान नहीं आया है.

Trending news