ईरान ने एक ही दिन में 29 लोगों को दी फांसी, पिछले साल इतने लोगों को दी गई मौत की सजा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2373779

ईरान ने एक ही दिन में 29 लोगों को दी फांसी, पिछले साल इतने लोगों को दी गई मौत की सजा

Iran News: 2023 में ईरान ने करीब 853 लोगों को फांसी की सजा दी थी. अब ईरान ने एक ही दिन यानी बुधावर को एक साथ 29 लोगों को फांसी दे दी. इससे पहले इसी साल 7 लोगों को फांसी दी गई थी, आइए जानते हैं आखिर ईरान इन लोगों को किन आरोपों में मौत की सजा दी. 

 

ईरान ने एक ही दिन में 29 लोगों को दी फांसी, पिछले साल इतने लोगों को दी गई मौत की सजा

Iran Death Sentence: ईरान पर इस वक्त पूरी दुनिया की नजर बनी हुई है. पिछले दिनों राजधानी तेहरान हुई हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद मीडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ऑफ कॉर्प्स लगातार इसराइल को धमकी दे रहा है. हालात को देखते हुए अमेरिकी जनरल मीडिल ईस्ट पहुंच गए हैं. इसी दौरान रशियन सेक्रेटरी काउंसिल हेड भी ईरान पहुंच गए हैं. इस बीच, ईरान से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है.    

दरअसल, ईरानी सरकार के आदेश के बाद एक ही दिन में 29 लोगों को फांसी देने का मामला आया है. बताया जा रहा है कि बुधवार को तेहरान के जेल में 26 और अन्य 3 लोगों को करज शहर की जेल में फांसी दी गई. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबकि, फांसी की सजा पाने वालों में 2 अफगानिस्तान के भी नागरिक हैं. इन सभी लोगों पर नशीले पदार्थों की तस्करी, हत्या और रेप समेत कई संगीन आरोप थे. नॉर्वे की ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट्स न्यूज एजेंसी और सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स इन ईरान के हवाले से एएफपी ने अपनी रिपोर्ट में इसकी पुष्टि की है. 

ईरान में लगातार दी जा रही फांसी की सजा
ईरान में यह भी पहली बार नहीं हुआ है कि एक साथ इतने लोगों को फांसी की सजा दी गई है. इससे पहले इसी साल 18 मई को दो महिलाओं समेत सात लोगों को फांसी दी गई थी. ये सभी लोग नशीले पदार्थों की तस्करी करने के दोषी थे. हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि ईरान लोगों में डर पैदा कर रहा है, ताकि सरकार के खिलाफ कोई विरोध नहीं हो सके. इसी को लेकर ईरान ने फांसी की सजा और तेज कर दी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2022 के बाद फांसी की सजा पाने वालों में सबसे ज्यादा सरकार के खिलाफ विरोध करने वाले थे.  

यह भी पढ़ें:- Sheikh Hasina को अचानक क्यों छोड़ना पड़ा बांग्लादेश? बेटे ने किया बड़ा खुलासा

 

2023 में 853 लोगों को दी गई फांसी
दरअसल, 22 साल की  कुर्द महिला महसा अमिनी  की 2022 में हुई मौत ने सरकार को हिलाकर रख दिया था. उनकी मौत गिरफ्तारी के सिर्फ तीन दिन बाद 16 सितंबर को हुई थी. अमिनी को हिजाब नहीं पहनने के आरोप में  गिरफ्तार किया गया था, तब से लेकर सैकड़ों लोगों को फांसी की सजा दी गई है.  एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ साल 2023 में ईरान में 853 लोगों को फांसी की सजा हुई थी. इसको लेकर ह्यूमन राइट्स इन ईरान समेत अलग-अलग कई देशों के संस्थाओं ने चिंता जताई है. क्योंकि आने वालों में महीनों में भी ईरानी सरकार सैकड़ों लोगों को और फांसी दे सकती है. 

 इन संस्थाओं ने कहा कि इंटरनेशनल कम्युनिटी का इसपर कोई ध्यान नहीं है, यही कारण है कि ईरान लगातार लोगों को फांसी दे रही है.

Trending news