ईरान में हुई फायरिंग, 5 ईरानी सैनिकों की मौत, साथी पर लगा गोली चलाने का इल्जाम
Advertisement

ईरान में हुई फायरिंग, 5 ईरानी सैनिकों की मौत, साथी पर लगा गोली चलाने का इल्जाम

Iran Firing: ईरान में एक फौजी साथी ने अपने ही साथियों को गोलियों से भून डाला. फायरिंग में 5 लोगों की मौत हुई है. फायरिंग के मकसद का पता नहीं चल पाया है.

ईरान में हुई फायरिंग, 5 ईरानी सैनिकों की मौत, साथी पर लगा गोली चलाने का इल्जाम

Iran Firing: ईरान के एक सैनिक ने दक्षिणपूर्वी करमन शहर में रविवार को अपने साथी सैनिकों पर गोलियां चलाई. गोली चलने से पांच की मौत हो गई. ईरान के सरकारी टेलीविजन ने यह खबर दी है. करमन शहर में ही इस महीने की शुरुआत में बम हमले में 94 लोग मारे गए थे. सरकारी टीवी ने बताया कि गोलीबारी तब हुई जब आरोपी सैनिक एक बैरक के शयनगृह में पहुंचा और वहां आराम कर रहे सैनिकों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी. इस घटना का मकसद का अब तक पता नहीं चला है और संदिग्ध फरार है.

यह भी पढ़ें: Plane Crash: अफ़गानिस्तान में हुआ प्लेन क्रैश; भारत से जा रहा था उज्बेकिस्तान 

हमले में 94 लोगों की मौत
खबर में कहा गया है कि हमला राजधानी तेहरान से करीब 830 किलोमीटर दूर करमन में हुआ. करमन में इस महीने दो घातक विस्फोटों में 94 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों अन्य घायल हो गए थे. यह विस्फोट अमेरिका की तरफ से साल 2020 में किए गए ड्रोन हमले में मारे गए एक प्रमुख ईरानी जनरल की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम के दौरान हुए थे. इस्लामिक स्टेट ने इसकी जिम्मेदारी ली थी. 

ईरान में जरूरी है सैन्य सेवा
ईरान में सैन्य अड्डों पर गोलीबारी की ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं. 2022 में एक सैनिक ने एक अन्य सैनिक और तीन पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी. ईरान में 19 साल और उससे अधिक आयु के पुरुषों के लिए 24 महीने की सैन्य सेवा अनिवार्य है.

सीरिया में ईरानियों पर हमला
इससे एक दिन पहले दमिश्क पर इजरायली हमले में एक इमारत में पांच लोग मारे गए, जहां शनिवार को "ईरान-गठबंधन के नेता" बैठक कर रहे थे. यह हमला इसलिए किया गया कि इजरायल-हमास जंग को लेकर क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा, "इजरायली मिसाइल हमले ने एक चार मंजिला इमारत को निशाना बनाया, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई... और पूरी इमारत बर्बाद हो गई. इस इमारत में ईरान-गठबंधन के नेता बैठक कर रहे थे."

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news