Iraq News: इराक ने 'समलैंगिकता' शब्द पर लगाया प्रतिबंध; बदले में इस शब्द का होगा उपयोग
Advertisement

Iraq News: इराक ने 'समलैंगिकता' शब्द पर लगाया प्रतिबंध; बदले में इस शब्द का होगा उपयोग

Iraq News: इराक ने 'समलैंगिकता' शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. 'समलैंगिकता' शब्द के जगह पर इस शब्द का उपयोग करने का आदेश दिया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्कॉल करें. 

Iraq News: इराक ने 'समलैंगिकता' शब्द पर लगाया प्रतिबंध; बदले में इस शब्द का होगा उपयोग

Iraq News: सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इराक ने सभी मीडिया प्लेटफॉर्म पर 'समलैंगिकता' शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. इराक के आधिकारिक मीडिया नियामक ने मंगलवार को अरब राष्ट्र में कार्यरत सभी मीडिया को 'Sexual Deviance' शब्द का उपयोग करने का आदेश दिया है. 

इराकी संचार और मीडिया आयोग (CMC) के एक दस्तावेज़ के मुताबिक, 'लिंग' शब्द का उपयोग भी प्रतिबंधित था. इसने उन सभी फोन और इंटरनेट प्रदाताओं के किसी भी मोबाइल एप्लिकेशन में शब्दों के उपयोग पर रोक लगा दी. जिन्हें उसने लाइसेंस दिया था.

सीएनएन के मुताबिक, अरबी भाषा के बयान में कहा गया है, "नियामक मीडिया संगठनों को निर्देश देता है कि 'समलैंगिकता' शब्द का उपयोग न करें और सही शब्द 'Sexual Deviance' का उपयोग करें." एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, कानून तोड़ने पर सजा अभी तय नहीं की गई है. लेकिन इसमें जुर्माना भी शामिल हो सकता है.

हालांकि, सीएनएन के मुताबिक, एक सरकारी अधिकारी ने बाद में कहा, "फैसला को अभी भी अंतिम मंजूरी की आवश्यकता है." हालांकि इराक में समलैंगिक यौन संबंध को अपराध नहीं माना गया है. लेकिन LGBTQ समुदाय के सदस्यों को देश के दंड संहिता में अस्पष्ट रूप से व्याख्या किए गए नैतिकता लेखों के तहत लक्षित किया गया है.

प्रमुख इराकी राजनीतिक दलों ने पिछले दो महीनों में LGBTQ अधिकारों की निंदा बढ़ा दी है और स्वीडन और डेनमार्क में हाल ही में कुरान जलाए जाने पर आपत्ति जताने वाले शिया मुस्लिम समूहों के प्रदर्शनों में नियमित रूप से इंद्रधनुषी झंडे जलाए जाते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में कुवैत ने एक ट्रांसजेंडर अभिनेता की हॉरर फिल्म पर भी प्रतिबंध लगा दिया था. 'Talk to Me' नाम की यह फिल्म UAE और सऊदी अरब के सिनेमाघरों में दिखाई जा रही है लेकिन इसके किसी भी दृश्य में LGBTQ का कोई स्पष्ट संदर्भ नहीं है.

Zee Salaam

Trending news